Vitamin B12: विटामिन बी12 के स्रोत क्‍या हैं, क्‍यों जरूरी है, ब्रेन हेल्‍थ कैसे करता है बूस्‍ट, जानें एक्‍सपर्ट से.....

Vitamin B12 For Health: विटामिन बी12, या कोबालिन, डीएनए बनाने और हमारी कोशिकाओं में ऊर्जा पैदा करने के लिए आवश्यक है. यह शरीर लाल रेड ब्लड सेल्स को बनाने और शरीर के टिशू की मरम्मत के लिए विटामिन बी 12 का उपयोग करता है. यह नसों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है.

Vitamin B12:  विटामिन बी12 के स्रोत क्‍या हैं, क्‍यों जरूरी है, ब्रेन हेल्‍थ कैसे करता है बूस्‍ट, जानें एक्‍सपर्ट से.....

Vitamin B12: विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया, थकान, कमजोरी, और अवसाद होता है.

खास बातें

  • दूध को विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • मछली को खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • अंडे विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं.

Vitamin B12 For Health:  विटामिन बी12, या कोबालिन, डीएनए बनाने और हमारी कोशिकाओं में ऊर्जा पैदा करने के लिए आवश्यक है. विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया, थकान, कमजोरी, और अवसाद होता है. लंबे समय तक इसकी कमी से दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है. विटामिन बी12 बैक्टीरिया द्वारा बनाया जाता है और यह केवल एनिमल प्रोड्क्ट में मूल रूप से पाया जा सकता है, हालांकि, सिंथेटिक रूप से उपलब्ध हैं और कई फूड जैसे कि पैकेज्ड अनाज में जोड़े जाते हैं.

विटामिन बी12 क्यों जरूरी हैः

यह शरीर लाल रेड ब्लड सेल्स को बनाने और शरीर के टिशू की मरम्मत के लिए विटामिन बी 12 का उपयोग करता है. यह नसों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. यदि आपके पास पर्याप्त विटामिन बी 12 नहीं है, तो इससे एक प्रकार का एनीमिया हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके ब्लड में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स नहीं हैं. आपको न्यूरोपैथी का भी खतरा हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको तंत्रिका क्षति होती है जो आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी और सुन्नता का कारण बनती है. विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में थकान, सिर चकराना, हृदय गति का तेज होना, आसानी से चोट लगना और खून बहना, वजन कम होना, मल त्याग और जीभ में दर्द शामिल हैं. यदि आपके पास बी 12 की कमी है, तो आपको अपनी डाइट बदलने की आवश्यकता हो सकती है, या आपको इसकी पूर्ति की आवश्यकता हो सकती है, या तो गोलियों के रूप में या इंजेक्शन द्वारा लिया जा सकता है.

0b21r7g8

यह शरीर लाल रेड ब्लड सेल्स को बनाने और शरीर के टिशू की मरम्मत के लिए विटामिन बी 12 का उपयोग करता है. Photo Credit: iStock

आपके लिए बी12 रिच फूड्सः

हाई विटामिन बी 12 फूड में मछली, केकड़ा, सोया दूध, टोफू, लो फैट वाले डेयरी, पनीर और अंडे शामिल हैं.

दूधः

दूध विटामिन बी 12 का एक अच्छा शाकाहारी-अनुकूल स्रोत है और बी12 की कमी वाले लोगों की मदद करने में विशेष रूप से प्रभावी है. दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है. उदाहरण के लिए, एक कप दूध 307 मिलीग्राम कैल्शियम (25% डीवी) प्रदान करता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

दहीः

दही दूध के समान कई पोषक तत्व प्रदान करता है, जैसे विटामिन बी 12, कैल्शियम और प्रोटीन, यह प्रोबायोटिक्स का भी एक स्रोत है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड्स जैसे दही, आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करते हैं जो आपको भोजन पचाने, विटामिन को अवशोषित करने और बीमारी को रोकने में मदद करते हैं.

अंडेः

अंडे विटामिन बी12 का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. अध्ययन में यह भी पाया गया कि नियमित रूप से अंडे खाने से डाइट में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन बी12 का योगदान हो सकता है.

(ये लेख स्मृति चतुर्वेदी (आहार विशेषज्ञ, मास्टरस्ट्रोक वैलनेस) से बातचीत पर आधा‍रित है.)

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी
Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा
Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा