मोतियाबिंद को खत्म करने के लिए लें विटामिन-सी युक्त आहार

   |  Updated: March 31, 2016 11:03 IST

Reddit
Vitamin-C Diet Can Cure Your Eye Cataract In Hindi
हम सभी जानते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण पदार्थ होता है। एक नए शोध से पता चला है कि विटामिन-सी न केवल सर्दी-जुखाम से बचाता है, बल्कि इसके सेवन से मोतियाबिंद में भी मदद मिल सकती है।

इस शोध को आंखों के डॉ. क्रिस्टोफर हेमंड ने ‘ओप्थामोलॉजी’ नामक एक पत्रिका में प्रकाशित प्रेस रिलीज में कहा है कि “हालांकि, हम पूर्ण रूप से मोतियाबिंद जैसी बीमारी के विकास से बचाव नहीं कर सकते, लेकिन विटामिन-सी के सेवन से हम इसे कुछ हद तक रोकने में सक्षम हो सकते हैं”।

शोधकर्ताओं ने बताया कि मोतियाबिंद स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ होता है और इससे आंखों का ‘लेंस’ धुंधला होना शुरू हो जाता है। ब्रिटेन की करीब एक हज़ार महिलाओं पर किए गए शोध से पता चला है कि आहार में विटामिन-सी की मात्रा लेने से 10 साल तक के लिए मोतियाबिंद का एक-तिहाई जोखिम कम किया जा सकता है। केवल विटामिन-सी युक्त आहार आपके लाइफस्टाइल में कई बदलाव ला सकता है। Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement