Vitamin C For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन

Vitamin C For Immunity: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से इम्यूनिटी की तरफ ध्यान खीचा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ मौजूदा महामारी के बीच मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के महत्व पर जोर दे रहे हैं. आपको बता दें कि इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

Vitamin C For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है.
  • संतरा एक मौसमी फल है.
  • संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है.

Vitamin C For Immunity In Hindi: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से इम्यूनिटी की तरफ ध्यान खीचा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ मौजूदा महामारी के बीच मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के महत्व पर जोर दे रहे हैं. आपको बता दें कि इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है. लगातार कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन सी को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही विटामिन सी से भरपूर फूड्स के बारे में बताते हैं जिनको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाया जा सकता है.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. अनानासः

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है. लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है. नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

Breakfast For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

5i9nnhl

नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. संतराः

संतरा एक मौसमी फल है. संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. 

4. पपीताः

पपीते को विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है पपीते को डाइट में शामिल कर सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाया ही नहीं बल्कि वजन को भी कम किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय
Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!
Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे