Study: जानें एक्सपर्ट्स की राय कोरोनावायरस से लड़ने में क्यों मददगार हैं विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

कोरोनावायरस जैसी महामारी को रोकने के इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी पोषक तत्वों के सेवन पर काफी हद तक जोर दिया जाने लगा.

Study: जानें एक्सपर्ट्स की राय कोरोनावायरस से लड़ने में क्यों मददगार हैं विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

खास बातें

  • यह संभावना है कि विटामिन सी कोविड-19 में परिणामों में सुधार करेगा.
  • यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है.
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है.

कोरोनावायरस जैसी महामारी को रोकने के इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी पोषक तत्वों के सेवन पर काफी हद तक जोर दिया जाने लगा. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया. एक हालिया अध्ययन में COVID-19 के संबंध में विटामिन सी की भूमिका को बढ़ाया गया. ओटैगो विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता ने दावा किया है कि विटामिन सी गंभीर कोरोनावायरस मामलों के रोगियों के इलाज में भी मदद कर सकता है. अध्ययन का प्रकाशन पत्रिका 'न्यूट्रिएंट्स' में किया गया.

पिछले कई अध्ययनों के मुताबिक विटामिन सी और निमोनिया और सेप्सिस जैसी सांस की बीमारियों की रोकथाम और उपचार के बीच एक मजबूत संबंध स्थापित किया है. इसके अलावा इसने गंभीर कोरोनावायरस बीमारी के रोगियों में इन निष्कर्षों के अनुवाद की नींव रखी. विटामिन सी के कई ऐसे फंक्शन हैं जो कोविड 19, सेप्सिस और एआरडीएस से संबंधित है.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली

"कुल मिलाकर, विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीथ्रॉम्बोटिक और इम्यूनो-मॉड्यूलेटरी फ़ंक्शंस सहित गंभीर श्वसन संक्रमण के लिए सही माना जाता है. निमोनिया और सेप्सिस के रोगियों के प्राप्त निष्कर्षो के आधार पर और पारंपरिक अध्ययन पर यह संभावना है कि विटामिन सी कोविड-19 में परिणामों में सुधार करेगा, ओटैगो के एसोसिएट प्रोफेसर अनित्रा कैर, अध्ययन के लेखक ने स्पष्ट करते हुए कहा कि आगे के अध्ययनों में पुष्टिकारक प्रमाण प्रदान करने की जरूरत है. विटामिन सी को कोरोनावायरस के इलाज के रूप में नहीं देखा जा सकता है.

रूपाली दत्ता, सलाहकार पोषण विशेषज्ञ, का दावा है, "विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, जो कोविड -19 के समय में बेहद फायदेमंद हो सकता है."

FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) - स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत भारत के शीर्ष खाद्य नियामक - ने उच्च विटामिन सी सामग्री के साथ कुछ खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

अपनी डाइट में इन विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को करें शामिल:

खट्टे फल

ऐसे बहुत से मौसमी खट्टे फल हैं जिन्हें आप अपनी विटामिन सी की पूर्ति के लिए ​ले सकते हैं. विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक दिन में एक नींबू या संतरे का सेवन भी आपके दैनिक विटामिन सी को ठीक करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं.

टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर लगभग सभी व्यंजनों के लिए एक बेसिक सामग्री है. करीज़, ग्रेवी, सैंडविच फिलिंग, सलाद और यहां तक कि चटनी बनाकर आप टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बेल पेपर

किसी भी डिश में बेल पेपर को जोड़ पर्याप्त विटामिन सी किक दिया जा सकता है. इटैलियन, इंडियन, कॉन्टिनेंटल - किसी भी व्यंजन को चुनें और टैंगी बेल पेपर को डाल सकते हैं.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर सरगी के लिए बनाएं ये स्पेशल फेनी स्वीट डिश, यहां जानें रेसिपी

अमरूद

इन दिन बाजार में अमरूद खूब दिखाई देता है. विटामिन सी से भरपूर मौसमी फल को कच्चा खाएं या इसका रस निकालें या फिर इससे अमरूद की सब्जी बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

आंवला

आंवला विटामिन सी का एक ब​हुत ही बढ़िया स्रोत है. आंवले का मुरब्बा, आंवला की चटनी, आंवले का रस - ये वे सारे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने दैनिक आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं.

अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके महामारी के दौरान स्वस्थ और सुरक्षित रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com