Vitamin-C Rich Foods: विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्सः

Vitamin-C Rich Foods: विटामिन-सी एक ऐसा पोषक तत्व है. जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. ये कई बीमारियों से बचने का काम करता है. विटामिन सी की कमी से शरीर में दर्द, आंखों का कमजोर होना और थकान की समस्या हो सकती है.

   |  Updated: October 12, 2020 11:28 IST

Reddit
Vitamin-C Rich Foods: How To Get Rid Of Vitamin C Deficiency, Treatment, Diet And Foods

Vitamin-C Rich Foods: नींबू और ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Highlights
  • नींबू और ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • हरी शिमला मिर्च में विटामिन-सी के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  • पालक में आयरन और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं.

Vitamin-C Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने और बीमारियों से बचने के लिए कई विटामिन्स और पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी माना जाता है. विटामिन-सी एक ऐसा ही पोषक तत्व है. जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. ये आपको कई बीमारियों से बचने का काम करता है. विटामिन सी की पूर्ति के लिए कई ऐसे फूड्स हैं. जिनके इस्तेमाल से आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में विटामिन सी का नाम लेते ही ऑरेंज और नींबू का ख्याल आता है. और बात भी सही है. क्योंकि नींबू और ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसे भी फूड्स हैं. जो विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में. 

Newsbeep
 

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है.  

2. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है. स्ट्रॉबेरी की खेती दुनियाभर में की जाती है. हेल्दी रहने के लिए इसको आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. फल के रूप में मिल्कसेक के रूप में क्योंकि इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

Benefits Of Fennel Seeds: वेट लॉस से लेकर पीरियड्स तक जानें सौंफ के ये 4 शानदार लाभ!

nb81fhuoविटामिन सी सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. 

3. अनानासः

अनानास में विटामिन सी और ब्रोमेलैन नामक तत्व पाया जाता है. ब्रोमेलैन एक पाचन एंजाइम है जो खाने को पचाने का काम करता है. अनानास कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकता है.

4. हरी शिमला मिर्चः

हरी शिमला मिर्च में विटामिन-सी के साथ-साथ फाइबर के भी गुण भरपूर पाए जाते हैं. शिमला मिर्च खाने से पाचनतंत्र मजबूत रहता है. इसके साथ ही ये गैस, बदहजमी की समस्या में भी मदद करने का काम कर सकती है. 

5. पालकः

पालक में आयरन और विटामिन सी के गुणों के अलावा विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि तत्व भरपूरा मात्रा में पाए जाते हैं. इनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि में व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

Diabetes Diet: ये पांच प्री-लंच स्नैक आइडिया आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करेंगे मदद

Indigestion: बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Quick Snack: क्विक ब्रेकफास्ट के लिए आसानी से बनाएं ये ब्रेड बॉल्स

Navratri 2020: इस बार आपके नवरात्रि व्रत को स्पेशल बनाएंगी ये खास रे​सिपीज

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement