Vitamin D foods: विंटर सीजन में शरीर में होती है इस एक चीज की कमी, खाएंगे ये फूड्स तो होगी दूर...

Vitamin D Deficiency: क्या आपके शरीर में तो नहीं है विटामिन डी की कमी. कैसे पहचानें की आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दर्शाते हैं...  

Vitamin D foods: विंटर सीजन में शरीर में होती है इस एक चीज की कमी, खाएंगे ये फूड्स तो होगी दूर...

Vitamin D Supplements: विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियां की चपेट में आ सकता है.

खास बातें

  • विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं कई नुकसान.
  • शरीर में सर्दियों में हो जाती है विटामिन डी की कमी.
  • जानें क्या खाने से होगी विटामिन डी की कमी दूर.

Vitamin D Rich Food: विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियां की चपेट में आ जाता है. जैसे ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer), बालों का झड़ना (Hair Loss), हड्डियों की कमजोरी (Osteoporosis), घाव देर से भरना आदि हैं. विटामिन डी टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन एक स्टडी से पता चला है कि विटामिन डी (Vitamin D) और ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) सप्लीमेंट लेने से किडनी फंक्शन (Kidney Function) को इंप्रूव नहीं किया जा सकता है. स्टडी जर्नल जामा में पब्लिश हुई है. लेकिन शरीर में विटामिन डी की कमी होना भी हानिकारक हो सकता है. हम यहां आपको बताएंगे कि शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी से भरपूर हैं. 

दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है. हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक भारत में 70 फीसदी लोगों में विडामिन-डी की कमी है. चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें ज्यादातर गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. क्या आपके शरीर में तो नहीं है विटामिन डी की कमी. कैसे पहचानें की आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दर्शाते हैं...  

4sn5654gVitamin D: सर्दियों में बढ़ जाती है शरीर में विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Symptoms Of Vitamin D Deficiency
 

1. थकान महसूस करना. 

2. हड्ड‍ियों में दर्द और कमजोरी महसूस होना. इसके अलावा शरीर के अलग-अलग हिस्सों की मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द भी इसका एक लक्षण है.

3. तनाव में रहना भी विटामिन डी की कमी का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर औरतों में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन या स्ट्रेस की समस्या ज्यादा होती है. 

4. बाल झड़ना. 

5. चोट लगने पर उसके भरने में काफी अधिक समय लगना. 

6. विटामिन डी की कमी का असर आपके मूड पर होता है. विटामिन डी की कमी का असर सेरोटोनिन हार्मोन पर पड़ता है. जो मूड स्विंग्स की समस्या पैदा करती है.

jo7hessVitamin D: शरीर में विटामिन डी की कमी घातक हो सकती है

न हो विटामिन डी की कमी खाएं ये चीजें

1. डेयरी प्रोडक्ट्स से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. अपनी डाइट में दूध को शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

2. हमारी सेहत के लिए विटामिन डी 3 फायदेमंद होता है. ये स्क‍िन को यूवी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है. सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. लेकिन दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप फायदेमंद होती है. इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है.

3. कॉड लीवर में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा होता है. इससे हड्ड‍ियों की कमजोरी दूर होती है.

4. सॉल्‍मन और टुना फिश खाने से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप अंडे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे भी विटामिन डी की कमी नहीं होती है.

5. विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है. गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com