पुरुषों में विटामिन डी की कमी से हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

   |  Updated: March 03, 2016 10:33 IST

Reddit
Vitamin D Deficiency Can Occur Risk Of Prostate Cancer In Mens
हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक सर्जरी के वक्त इस बात का खुलासा किया कि विटामिन डी की कमी से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। यह निष्कर्ष इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन डी की कमी से चिकित्सकों को वह जानकारी प्राप्त होगी, जिससे वह विचार कर सकते हैं कि इस रोग से पीड़ित मरीज के प्रोस्टेट को हटा देना चाहिए या फिर दवाओं से कंट्रोल करना चाहिए।

अमेरिका की फ्रीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडसिन से इस अध्ययन के मुख्य लेखक एडम मुर्फी ने बताया, "विटामिन डी की कमी एक बायोमार्कर के रूप में प्रोस्टेट कैंसर की भविष्यवाणी कर सकती है।" 

मुरफी ने बताया, विटामिन डी हड्डियों और अन्य बीमारियों की गंभीरता के लिए एक बायोमार्कर है, इसलिए सभी पुरुषों को अपने विटामिन डी के स्तर की जांच समय-समय पर कराती रहनी चाहिए।यह शोध पत्रिका 'क्लीनिकल ऑफ ओन्कोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है। 





Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement