Vitamin D Deficiency: ये 14 चीजें दूर करेंगी विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency in Hindi: आहार (Vitamin D-rich foods) में करें बदलावा और अपनाएं ऐसी डाइट जो हो विटामिन डी से भरपूर. विटामिन डी डेफिशियेंसी डिप्रेशन भी पैदा कर सकती है.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: May 16, 2019 17:15 IST

Reddit
Vitamin D Deficiency | Vitamin D-Rich Foods | vitamin d supplements | vitamin d ki kami se hone wale rog

Vitamin D-Rich Foods: उत्तर भारत में तक़रीबन 69 फ़ीसदी महिलाओं में विटामिन-डी की कमी है.

Vitamin D Deficiency: Vitamin D-Rich Foods:  विटामिन डी (Vitamin D) की खुराक वाले आहार सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि यह कोलन (बड़ी आंत) कैंसर के खतरे को भी घटाता है. ऐसे प्रतिभागी, जिनमें विटामिन डी की खुराक (Vitamin D Rich Food) हड्डियों (Vitamin D For Bones) के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त थी, उनकी तुलना में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) वालों में कोलन कैंसर का खतरा 31 फीसदी रहा. विटामिन डी की मात्रा हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद (Vitamin D For Bones) मानी जाती है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी में इपिडिमिओलॉजिस्ट मर्जी ए.मैक्कुलो ने कहा, "वर्तमान में स्वास्थ्य एजेंसियां कोलन कैंसर (Vitamin D and Colon Cancer) की रोकथाम के लिए विटामिन डी की सिफारिश नहीं करती हैं." विटामिन डी से भरपूर आहार से बच्चों में कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे दिल संबंधी बीमारियों से जुड़े दूसरे जोखिम कारकों पर भी लाभदायक असर पड़ता है. शोध में कहा गया है कि जिन बच्चों में विटामिन डी का स्तर (Vitamin D Level) 80 एनएमओएल/एल (प्रति लीटर नैनोमोल) से ज्यादा होता है, उनमें 50 एनएमओएल/लीटर से कम विटामिन स्तर (Vitamin D Level in Kids) वाले बच्चों की तुलना में लोअर लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या बुरा कोलेस्ट्रॉल स्तर होता है. तो आप यह समझ ही चुके हैं कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है और ज्यादातर लोग विटामिन की कमी से भी जूझ रहे हैं. तो आज ही अपने आहार (Vitamin D-rich Foods) में करें बदलावा और अपनाएं ऐसी डाइट जो हो विटामिन डी से भरपूर. विटामिन डी डेफिशियेंसी डिप्रेशन भी पैदा कर सकती है.





वहीं भारत में हुए एक शोध में इस बात का पता चला कि उत्तर भारत में रहने वाली तक़रीबन 69 फ़ीसदी महिलाओं में विटामिन-डी की कमी है. एम्स, सफदरजंग और फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने मिलकर ये शोध किया है. विटामिन डी की कमी आपके शरीर में कई तरह से दिख सकती है. तो जानिए कि कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी तो नहीं है. यह आप कुछ लक्षणों से समझ सकते हैं. जैसे कि -





विटामिन-डी की कमी के लक्षण - Common Symptoms of Vitamin D Deficiency

- जल्दी थकान, 
- जोड़ों में दर्द, 
- पैरों में सूजन, 
- लंबे वक्त तक खड़े रहने में दिक्कत, 
- कमज़ोर मांस-पेशियां.

तो चलिए बिना देर करे अपने आहार में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर चीजें और ये चीजें क्या हैं यह हम आपको बताते हैं. 
Weight Loss: यह ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

विटामिन डी से भरपूर आहार, जो दूर करेगा विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency: 14 Vitamin D-Rich Foods)

oe8m161o

Weight Loss:  उत्तर भारत में रहने वाली तक़रीबन 69 फ़ीसदी महिलाओं में विटामिन-डी की कमी है.

तो चलिए बिना देर करे अपने आहार में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर चीजें और ये चीजें क्या हैं यह हम आपको बताते हैं. 

विटामिन डी से भरपूर आहार, जो दूर करेगा विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency: 14 Vitamin D-Rich Foods)

1. अंडे (Eggs)

2. दही (Yogurt)

3. दूध (Milk)

4. टोफू (Tofu)

5. मशरूम (Mushrooms)

6. ऑरेंज जूस (Orange Juice)

7. कोलार्ड (Collards)

8. ओकरा (Okra)

9. काएले (Kale)

10. पालक (Spinach) 

11. सार्डिन मछली (Sardines) 

12. सैल्मन (Salmon)

13. पनीर, चीज (Cheese)

14. सोयाबीन (Soybeans)

ये सी चीजें विटामिन डी से भरपूर होती हैं. तो इन्हें आहार में शमिल कर आप विटामिन डी की कमी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आहार संबंधी किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही डाइट में बदलाव करें.


और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.



क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement