Monsoon Diet Tips: मॉनसून डाइट में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने के ये हैं 5 शानदार तरीके!

Vitamin D Rich Food: विटामिन डी हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, बालों और दांतों को अच्छे आकार में रखने में मदद करता है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इससे बचने का एक शानदार तरीका यह है कि आप अपनी मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 08, 2020 16:26 IST

Reddit
Vitamin D Food: These Are 5 Ways To Increase The Amount Of Vitamin D In The Monsoon Diet | Vitamin D Rich Foods For Monsoon Diet

Vitamin D deficiency: विटामिन डी एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है

Highlights
  • विटामिन डी हड्डियों और दांतों के लिए काफी जरूरी होता है.
  • अपनी मॉनसून डाइट में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करें.
  • यहां दिए गए 5 फूड्स को अपनी मॉनसून डाइट में करें शामिल.

Vitamin D Foods For Monsoon Diet: विटामिन डी की कमी पहले से कहीं अधिक विकराल होती जा रही है और विटामिन डी कमी (Vitamin D Deficiency) पूरी दुनिया में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता है. विटामिन डी (Vitamin D) जिसे हम स्वाभाविक रूप से सूर्य प्रकाश से प्राप्त करते हैं, हमारे शरीर को कई तरह से कार्य करने में मदद करता है. विटामिन डी हमारे शरीर को भोजन के स्रोतों से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, बालों और दांतों को अच्छे आकार में रहने में मदद करता है. मॉनसून (Monsoon) के मौसम के साथ, सूरज की रोशनी की हमारी दैनिक खुराक प्राप्त करना एक समस्या हो सकती है; कोरोनावायरस के मद्देनजर अधिक समय तक घर के अंदर रहना विटामिन डी की कमी का कारण (Causes Of Vitamin D Deficiency) हो सकता है. क्या आपको सूरज की रोशनी के लिए पर्याप्त एक्सपोजर मिल रहा है? अगर नहीं तो आपको विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Rich Food) का सेवन करना चाहिए.



विटामिन डी फूड्स (Vitamin D Foods) का सेवन, विटामिन डी की कमी से बचने का एक शानदार तरीका है. पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता चेतावनी देती हैं, "विटामिन डी की कमी Vitamin D Dificiency) से बच्चों में रिकेट्स (अपूर्ण हड्डी का निर्माण) हो सकता है. बुजुर्गों के शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा के अभाव में हड्डियों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि विटामिन डी की कमी से पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है."

मॉनसून में इन फूड्स का सेवन कर दूर करें विटामिन डी की कमी | Remove Vitamin D Deficiency By Consuming These Foods In Monsoon



1. डेयरी उत्पाद

दूध, दही, छाछ, चेडर चीज़, परमेसन चीज़ और अंडे विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं. इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि अंडे की जर्दी के साथ अंडे हों, क्योंकि यही वह भाग है जहां सभी विटामिन डी संग्रहीत होते हैं.



8bej2jioVitamin D Rich Foods: अंडे का पीला भाग विटामिन डी का सबसे बेस्ट सोर्स है



2. मछली

आपके शरीर में विटामिन डी के लिए सैल्मन और टूना जैसी फैटी मछली उत्कृष्ट भोजन हैं. कुछ और महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड, मछली को आपके आहार में जोड़ने के लिए एक सार्थक भोजन बनाते हैं.



3. मशरूम

यह कम वसा वाला, उच्च पोषक तत्व वाला भोजन अच्छी मात्रा में विटामिन डी भी प्रदान करता है. ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप मशरूम के साथ पका सकते हैं - पास्ता, पिज्जा, हलचल-तली हुई सब्जी, फ्राइड राइस, सैंडविच, आमलेट और भी बहुत कुछ.

4. साबुत अनाज

साबुत गेहूं, रागी, जौ और जई जैसे अनाज का सेवन करें. ये सभी खाद्य पदार्थ बहुत सारे विटामिन डी के साथ आते हैं. मॉनसून में साबित अनाज का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

mclk2lsVitamin D Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कई तरह के अनाजों को डाइट में शामिल करें 



5. ड्राई फ्रूट्स

अखरोट और मूंगफली सभी ड्राई फ्रूट्स के बीच विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं. हर दिन अखरोट और मूंगफली सहित मुट्ठी भर नट्स खाने की कोशिश करें. इससे मॉनसून में आप शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर कर पाएंगे. 



सभी जरूरी पोषक तत्वों के साथ एक अच्छी डाइट हम सभी को एक हेल्दी लाइफ जीने की जरूरत है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement