Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की डेफिशिएंसी (Symptoms of Vitamin D Deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. ऐसे में अपने आहार (Vitamin D-rich foods) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी डाइट लेना जरूरी है जो विटामिन डी से भरपूर. 

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 24, 2019 14:54 IST

Reddit
7 Healthy Vitamin D Foods You Must Eat To Avoid Vitamin D Deficiency | vitamin D se bharpur aahar | lakshan aur kaaran

Vitamin D rich foods: विटामिन डी की कमी का कारण और लक्षण जानें

Highlights
  • पढ़ें शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण.
  • विटामिन डी डेफिशिएंसी (Vitamin D Deficiency) थकान की वजह हो सकती है
  • विटामिन डी से भरपूर आहार लेने से विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

Vitamin D Foods: विटामिन डी (Vitamin D) हम सभी के लिए जरूरी है. विटामिन डी हड्डियों के लिए ही फायदेमंद हैं. विटामिन डी की सही मात्रा हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी (Vitamin D) जाती है. विटामिन डी सिर्फ हड्डियों के लिए ही नहीं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मददगार है. विटामिन डी की कमी के चलते दिल से जड़े रोग भी हो सकते हैं और विटामिन डी डेफिशियेंसी डिप्रेशन भी पैदा कर सकती है. कुल मिलाकर विटामिन डी हमारे शरीर के जरूरी है. लेकिन दुख की बात यह है कि आज की जीवनशैली में ज्यादातर लोग विटामिन की कमी से भी जूझ रहे हैं. तो आखिर यह कैसे पता चले कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है. चलि‍ए हम आपको बताते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की डेफिशिएंसी (Symptoms of Vitamin D Deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. ऐसे में अपने आहार (Vitamin D-rich foods) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी डाइट लेना जरूरी है जो विटामिन डी से भरपूर. 



vitamin d

Natural sources of vitamin D: सूरज की रौशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है.

Weight Loss: यह ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

विटामिन डी की कमी के 6 लक्षण | 6 Signs And Symptoms Of Vitamin D Deficiency

  1. अगर आप अक्सर थका हुआ और एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, तो आपको अपने विटामिन डी के स्तर की जांच करवानी चाहिए.

  2. लगातार जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द, या शरीर में सामान्य कमजोरी जैसे सीढ़ियों पर चढ़ने में कठिनाई या फर्श से उठना या खिंचाव तक चलना.

  3. बहुत अधिक बालों का झड़ना भी विटामिन डी की कमी से जुड़ा हो सकता है.

  4. अगर आपके घावों को ठीक होने में बहुत समय लगता है, तो संभावना है कि आप विटामिन डी की कमी से पीड़ित हों.

  5. विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक पाचन संबंधी समस्याएं भी विटामिन डी की कमी से जुड़ी होती हैं.

  6. शरीर में विटामिन डी की कमी वाले अधिकांश लोग अवसाद के लक्षणों का सामना करते हैं.

7 विटामिन डी से भरपूर आहार | 7 Healthy Vitamin D Foods

1. विटामिन डी की कमी दूर करेगा गाय का दूध (Cow Milk)

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ दैनिक आहार में एक गिलास गाय के दूध लेने का सुझाव देते हैं, जो विटामिन डी की आपकी दैनिक जरूरत का 20% देता है. गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है. सुनिश्चित करें कि आप पूर्ण वसा वाला दूध पीते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन डी की अधिकतम सामग्री होती है. डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है, इसे मलाई के जरिए बाहर निकालने पर इसमें घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम हो जाते हैं."

फेफड़ों के लिए भी जरूरी है Vitamin D, जानें विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें

k48n3pfg

Source of vitamin D and calcium: गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है

2. विटामिन डी की कमी को दूर करेगा दही

प्रोटीन से भरपूर, योगर्ट में भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं और यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार प्रति 8-औंस में लगभग 5 आईयू होते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ लें, क्योंकि दही के इन फोर्टीफाइड संस्करणों में से अधिकांश स्वाद वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी चीनी सामग्री बहुत अधिक है. इसलिए, स्टोर किए गए दही के पैकेट से बचें और घर पर बना दही लें.

क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

n4b636q

Vitamin D Food: दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ लें

3. विटामिन डी की कमी को दूर करेगा संतरा (Orange Juice)

हम आपको संतरे का रस पीने का एक और कारण देते हैं - हां, संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. यह सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है. नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि, हमेशा ताजे संतरे के रस का विकल्प चुनें और स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस को खरीदने से बचें.



6uc3k57

Source of calcium and vitamin D: संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है.

4. दलिया

ज्यादातर साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा, ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है. 



5. विटामिन डी से भरपूर होते हैं मशरूम

क्योंकि मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए वे विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं और तांबा जैसे खनिज भी इनमें मौजूद होते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि सभी मशरूम में विटामिन डी की समान मात्रा नहीं होती है. मशरूम कई तरह के होते हैं. प्राकृतिक धूप में सुखाए जाने वाले मशरूम को चुनना हमेशा बेहतर होता है.

asf93g7

Mushrooms are rich in vitamin D: मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं

6. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है. अंडे की जर्दी अतिरिक्त कैलोरी और वसा होती है. लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इस बात को सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में एक से अधिक अंडे की जर्दी न खाएं. आप एक आमलेट बनाएं और स्वाद और पोषण मूल्य को बढ़ावा देने के लिए इसमें सब्जियां भी डालें.



egg yolk

Vitamin D: अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है.

7. विटामिन डी से भरपूर होती हैं फैटी फिश (Fatty Fish)

अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में फैटी फिश को शामिल करना चाहिए. ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इसके साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फासफोरस होते हैं. जो आपकी सेहत को और भी कई फायदे देते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement