Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन

Vitamin E For Hair: विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई एक प्राकृतिक साधन है जो हेल्थ, स्किन और बालों के लिए लाभदायक हो सकता है.

   |  Updated: November 13, 2020 13:15 IST

Reddit
Vitamin E For Hair: How To Use Vitamin E For Hair Growth, Here Is 8 Vitamin E Rich Foods For Health And Hair

Vitamin E For Hair: संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं.

Highlights
  • सीड्स को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • अंडे बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Vitamin E For Hair: आपके खानपान का सीधा असर आपकी सेहत, शरीर, त्वचा, और बालों पर पड़ता है. आप जो भी खाते हैं वो शरीर को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता ही है. इसका कारण ये है कि आपके खानपान के माध्यम से जो तत्व आपके शरीर के अंदर जाते हैं, उनकी वजह से कई बॉडी फंक्शन काम करते हैं. जो सेहत और बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं. आप जो खाते हैं, उसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है. संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं, ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपके बाल सुंदर, काले और घने बनेंगे. विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई एक प्राकृतिक साधन है जो आपके हेल्थ, स्किन और बालों के लिए लाभदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

बालों को हेल्दी रखने के लिए इन 8 फूड्स का करें सेवनः

1. गाजरः 

Bhai Dooj 2020: कब है भाई दूज और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर बनाएं यह खास पकवान

11sde85o

विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

गाजर में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद कर सकता है. विटामिन-सी बालों को सफेद होने से बचाने में मददगार.

2. अखरोटः

बालों को हेल्दी, यानी लंबे, घने और चमकदार बनाने के लिए अखरोट का सेवन लाभदायक माना जाता है. क्योंकि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है. जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

3. मटरः

सर्दियों के मौसम में असानी से मटर बाजार में मिल जाती है. मटर में आयरन, जिंक और बी ग्रुप विटामिन्स पाए जाते हैं. जो बालों को लंबे और घने बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे में प्रोटीन के अलावा आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है. अंडे बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे



5. पालकः

पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा विटामिन सी, फोलेट और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाता है. जो बालों की डैंड्रफ और बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकता है.

6. सीड्सः

सीड्स को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ सीड्स ऐसे हैं जिन्हें बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता हैं, जो बालों को लंबे और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

7. दहीः

दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और विटामिन बी-5 के गुण पाए जाते हैं. जो बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

8. दालेंः

दालें हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण के गुण पाए जाते हैं. तुअर, मूंग, उड़द, मसूर जैसी दालों का सेवन करने से भी बालो को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Happy Dhanteras 2020: आज है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और प्रसाद

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का पानी, यहां जानें रेसिपी

ग्लोंइग स्कीन पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक चाय के अत्यधिक सेवन से हेल्थ को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ये 5 साइड-इफेक्ट्स

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement