Vitamins For Skin: डाइट में शामिल करें विटामिन से भरपूर ये फूड, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Vitamins For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन्स का होना जरूरी है, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाएं रखने में मदद कर सकते हैं.

Vitamins For Skin: डाइट में शामिल करें विटामिन से भरपूर ये फूड, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Vitamins For Skin: विटामिन सी चेहरे की रंगत बढ़ाता है.

खास बातें

  • स्किन के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है.
  • विटामिन ई त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है.
  • विटामिन प्रदूषण से बचाने में मददगार हो सकता है.

Vitamins For Healthy Skin:  ग्लोइंग स्किन के लिए सिर्फ यही जरूरी नहीं कि उसकी बाहरी देखभाल की जाए. डाइट में हेल्दी फूड का शामिल होना भी बहुत जरूरी है. और जब बात हेल्दी फूड्स की होती है तो विटामिन्स को नजरअंदाज करना नामुमकिन है. आपने सुना होगा कि ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन ई जरूरी है. हो सकता है कि कई बार आपने खुद विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल किया हो. ऐसा करने के बाद आप कहीं यही तो नहीं मान बैठीं कि बस इतना ही विटामिन काफी है आपकी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए. नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है. चेहरे का नूर रोशन रहे इसलिए जरूरी है कि आपकी डाइट में भी हर तरह के विटामिन पर्याप्त मात्रा में हों.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवनः

1. विटामिन ईः

विटामिन ई आपकी स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है साथ ही पॉल्यूशन की वजह से स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी बनाने के साथ साथ एजिंग के साइन्स को भी मिटाते हैं. सूरजमुखी का तेल, पालक, ड्राई फ्रूट्स और भुट्टे इस विटामिन का अच्छा सोर्स हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Monsoon Skin Health: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

bbmhq0ig

विटामिन ई आपकी स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है.  

2. विटामिन सीः

विटामिन सी चेहरे की रंगत बढ़ाता है. साथ ही झुर्रियों का दिखना भी कम करता है. इसलिए अगर आप नींबू या संतरे से दूर रहते हैं तो तुरंत इसे अपनी डाइट में शामिल करें. क्योंकि स्किन को चमकदार बनाने में विटामिन सी मदद कर सकता है. 

3. विटामिन एः

विटामिन ए की खुराक संतुलित बनाए रखने के कई फायदे हैं. ये आंखों के लिए भी बहुत जरूरी तत्व है. साथ ही स्किन की खूबसूरती निखारने के लिए भी जरूरी है. विटामिन ए आपकी डाइट में अगर सही मात्रा में शामिल है तो आपकी त्वचा हमेशा दिखेगी जवां-जवां. मांस, मछली, अंडा, गाजर, कद्दू में ये विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. विटामिन बीः

विटामिन बी की नियमित और संतुलित खुराक आपको कई मुश्किलों से राहत दे सकती है. इससे पेट साफ रहता है, बाल और त्वचा दोनों की चमक बढ़ती है. अंडा, अलग अलग किस्म की बैरीज, एवाकाडो, सीफूड के जरिए भरपूर विटामिन बी लिया जा सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन