Vitamins For Winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन

Vitamins For Winter Blues: ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें. पूरे देश में इस समय कड़ाके की ठंड हो रही है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है, खासतौर पर अपनी डाइट का.

Vitamins For Winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन

Vitamins For Winter: विटामिन्स का सेवन शरीर को हेल्दी रखने और कई बीमारियों को दूर भगाने में अहम माना जाता है.

खास बातें

  • विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स धूप को माना जाता है.
  • विटामिन बी 12 हमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.
  • विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.

Vitamins For Winter Blues: ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें. पूरे देश में इस समय कड़ाके की ठंड (Winter Blues) हो रही है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है, खासतौर पर अपनी डाइट का. वैसे ये तो हम सभी जानते हैं कि विटामिन्स का सेवन हमारे शरीर को हेल्दी रखने और कई बीमारियों को दूर भगाने में अहम माना जाता है. लेकिन, किन विटामिन्स (Vitamins For Winter) का सेवन सेहत के लिए जरूरी और किन चीजों को डाइट में शामिल कर हम उन विटामिन (Vitamins Deficiency) की कमी को दूर कर सकते हैं ये जानना जरूरी है. तो परेशान न हो हम आपको उन विटामिन और विटामिन्स की पूर्ति के लिए कुछ ऐसे फूड सोर्स बता रहे हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर आसानी से इन जरूरी विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. इतना ही नहीं इनके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. विटामिन डीः

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक माना जाता है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी से शरीर में दर्द और हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. वैसे तो विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स धूप को माना जाता है. लेकिन ठंड में धूप कम निकलने के चलते हम उतनी धूप नहीं ले पाते, जितना शरीर के लिए जरूरी है. लेकिन धूप के अलावा, भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं, वो भी कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर. दूध, दही, मशरूम आदि में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो विटामिन डी की कमी को दूर करने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

nv3dfgr

ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. 

2. विटामिन सीः

ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, लाल मिर्च, ब्रोकॉली और स्प्राउट्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

3. विटामिन बी 12:

विटामिन बी 12 शरीर और मूड के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक माना जाता है. विटामिन बी 12 हमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. यह मूड डिसऑर्डर को दूर करने में मदद कर सकता है. विटामिन बी 12 इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंडा, दही, सोयाबीन, ओट्स, दूध आदि को डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Spring Roll: विंटर पार्टी के लिए झटपट बनाएं टेस्टी मटन स्प्रिंग रोल
Never Eat These Foods With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Year Ender 2021: चाइनीज बिरयानी से लेकर पड़ोसी के लिए केक बनाने तक, देखें साल 2021 के पांच वायरल वीडियो
Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स