Leftover Pickle Masala Recipes: अब अचार के बचे हुए मसाले को फेंकने नहीं, बनाएं ये पांच स्वादिष्ट अचारी रेसिपीज

हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि हममें से ज्यादातर लोग आचार खाना पसंद करते हैं. चाहे वह आपके पराठों के साथ हो या साधारण दाल चावल के साथ- अचार एक ऐसी चीज है जिसे आप ज्यादातर खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ सकते हैं.

Leftover Pickle Masala Recipes: अब अचार के बचे हुए मसाले को फेंकने नहीं, बनाएं ये पांच स्वादिष्ट अचारी रेसिपीज

खास बातें

  • ज्यादातर लोग आचार खाना पसंद करते हैं.
  • छोटे सफेद प्याज डालकर कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें.
  • अचार के मसाले का उपयोग करने का यह एक तरीका है.

हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि हममें से ज्यादातर लोग आचार खाना पसंद करते हैं. चाहे वह आपके पराठों के साथ हो या साधारण दाल चावल के साथ- अचार एक ऐसी चीज है जिसे आप ज्यादातर खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ सकते हैं. हल्के मसाले से लेकर सुपर स्पाइसी तक, संस्कृति और राज्य के आधार पर सभी प्रकार के अचार पा सकते हैं. हमारे कई परिवारों में, पीढ़ियों से अचार बनाने की हमारी अपनी रेसिपी है और हम में से कुछ लोग नजदीकी किराने की दुकान से सिर्फ एक बोतल खरीद सकते हैं. किसी न किसी रूप में अचार की एक बोतल हमारे घरों में हमेशा मौजूद रहती है.

जबकि हम अपने अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ इसे खाने का मजा लेते हैं, हम अचार के जार के खत्म होने पर बचा हुआ मसाला खाने के लिए हमेशा संघर्ष करते हैं. हालांकि यह मसाला स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसे सीधे खाने से आपके गले को नुकसान पहुंच सकता है. अपने जार में बचे हुए अचार के मसाले का उपयोग करने के लिए, पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के पास एक परफेक्ट आइडिया है!

Chhanar Bora Recipe: क्या कभी आपने ट्राई किया है यह क्रिस्पी सॉफ्ट बंगाली स्टाइल छेना पकौड़ा

रुजुता दिवेकर के परिवार द्वारा एक तरकीब शेयर की है जिससे आपको उस बचे हुए अचार का उपयोग करने में मदद करेगी. आपको बस इतना करना है कि बचे हुए अचार के मसाले में छोटे सफेद प्याज डालकर कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें. इस तरह आपके बचे हुए अचार का इस्तेमाल करने का नया तरीका कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जायेगा!

रुजुता दिवेकर की पोस्ट पर एक नजर

अचार के मसाले का उपयोग करने का यह एक तरीका है, हम आपके लिए कुछ अन्य रेसिपी लेकर आए हैं जिनसे आप अपने जार के नीचे चिपके हुए मसाले का उपयोग कर सकते हैं.

1. अचारी मठरी

यह स्नैक भारत भर में प्रसिद्ध है, आप इसे अपनी सुबह की चाय, शाम के नाश्ते या दिन के किसी भी समय खा सकते हैं. बाहर की तरफ कुरकुरेपन और अंदर पर मठरी की नरम परत एकदम परफेक्ट है, और आप फ्लेवर भी मिला सकते हैं. अचारी मठरी एक ऐसा फ्लेवर है जो आपकी जुबान पर खटास छोड़ देगा. यहां नुस्खा देखें.

mathari

2. अचारी चिकन

कई लोगों की एक और फेवरेट डिश है, अचारी चिकन घर पर बनने वाली एक आसान डिश है. आपकी ग्रेवी में एक चम्मच आचार इस व्यंजन को स्वाद का एक नया मोड़ देगा. इस नुस्खे पर एक नजर.

r3kkirt8

3. अचारी पूरी

शायद ही कोई हो जिसे पूरियां खाना पसंद न हो? फूली हुई, कुरकुरी और मुलायम पूरी को लगभग किसी भी चीज़ के साथ जोड़ा जा सकता है. अधिक प्रसिद्ध रूप से आलू की सब्जी या छोले के साथ खाई जाने वाली पूरियां घर-घर में पसंदीदा व्यंजन हैं. अचारी पूरी बनाने के लिए, बचे हुए अचार के मसाले को अपने आटे में मिला लीजिए और जब तक वे अच्छे से मिक्स न हो जाएं तब तक गूंथ लें. फिर इस आटे से पूरी बनाकर इनका मजा लें!

5pmn8lmg

4. अचारी पनीर टिक्का

पनीर टिक्का हर किसी का पसंदीदा स्नैक है, डिनर पार्टी हो या दोस्तों के साथ लंच, पनीर टिक्का हमेशा हिट होता है. अगर आप भी अपने पनीर टिक्का में रेस्टोरेंट जैसा स्वाद लेने की सोच रहे हैं, तो अगली बार अचारी पनीर टिक्का बनाकर देखें! यहां नज़र डालें.

5. अचारी राइस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह डिश बनाने में बहुत आसान है और आपकी दो बची हुई चीजों- चावल और अचार के मसाले के साथ 15 मिनट में तैयार हो जाती है. अपने बचे हुए चावल को मिलाकर एक पैन में आचार मसाले के साथ भूनें. कुछ ही देर में अचारी चावल की नई डिश बनकर तैयार हो जाएगी.