बिहार में एक लाख रूपये प्रतिकिलो मिलने वाली सब्जी की खबर पूरी तरह झूठ - Report Claims

बिहार में एक किसान द्वारा खेती की जा रही 'हॉप शूट्स' का दावा करने वाली कहानी याद है जिसकी कीमत 1 लाख प्रति किलो बताई जा रही थी? एक हालिया रिपोर्ट का दावा है कि यह सब एक बड़ा झूठ था.

बिहार में एक लाख रूपये प्रतिकिलो मिलने वाली सब्जी की खबर पूरी तरह झूठ - Report Claims

खास बातें

  • दैनिक हिंदी समाचार की एक टीम ने बिहार में अमरेश सिंह से मुलाकात की.
  • उन्होंने पाया कि वहां ऐसी कोई फसल नहीं उगाई जा रही है.
  • श्री सिंह ने पिछले दिनों काले चावल और गेहूं उगाए थे.

बिहार में एक किसान द्वारा खेती की जा रही 'हॉप शूट्स' का दावा करने वाली कहानी याद है जिसकी कीमत 1 लाख प्रति किलो बताई जा रही थी? एक हालिया रिपोर्ट का दावा है कि यह सब एक बड़ा झूठ था. जी हां आपने एकदम सही पढ़ा है. हाल ही में बिहार में 'दुनिया की सबसे महंगी सब्जी' की खेती पर खबर आईएएस अधिकारी के ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. "इस सब्जी के एक किलोग्राम की कीमत लगभग 1 लाख रुपये है! दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है," हॉप शूट की खेती बिहार के एक किसान अमरेश सिंह द्वारा की जा रही है, जो भारत में पहला किसान है. भारतीय किसानों के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकती है. “आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने दो तस्वीरों के साथ 31 मार्च को यह ट्वीट किया. ट्वीट को 20k से अधिक लाइक और हजारों व्यूज मिले.

s852ich

लेकिन जब दैनिक हिंदी समाचार की एक टीम - दैनिक जागरण - ने बिहार में अमरेश सिंह से मुलाकात की, तो उन्होंने पाया कि वहां ऐसी कोई फसल नहीं उगाई जा रही है. स्थानीय लोगों से पूछे जाने पर भी, उन्होंने बताया कि उन्होंने उस क्षेत्र में उगाई जाने वाली इस फसल के बारे में कभी नहीं सुना. दैनिक द्वारा जांच के दौरान, श्री सिंह ने कथित तौर पर कहा कि यह फसल नालंदा जिले में थी (उनके गाँव से 172 किलोमीटर दूर); और जब टीम ने नालंदा का दौरा किया, तो किसी ने कहा कि यह औरंगाबाद में है. औरंगाबाद के जिला मजिस्ट्रेट सौरभ जोरवाल से पूछताछ करने पर दैनिक जागरण ने पाया कि औरंगाबाद जिले में भी ऐसी कोई खेती नहीं थी.

दैनिक रिपोर्ट में बताया गया है कि श्री सिंह ने पिछले दिनों काले चावल और गेहूं उगाए थे, लेकिन हॉप शूट्स की खेती का कोई संकेत नहीं था.

असूचीबद्ध के लिए, हॉप शूट उत्तरी अमेरिकी और यूरोप में मूल रूप से पाई जाती हैं. कई अध्ययनों के अनुसार, पौधे के हर भाग - फल, फूल से लेकर तने तक - कई उपयोग होते हैं. यह सब्जी एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होने के लिए भी जाती है जो आगे चलकर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के साथ चिंता, अनिद्रा और कई अन्य चीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Food For Hypertension: हाइपरटेंशन के हैं मरीज तो गर्मियों में खाएं ये पांच चीजें!

Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ

Besan Kachori: वीकेंड ब्रेकफास्ट में ट्राई करें टेस्टी क्रिस्पी बेसन कचौड़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Disadvantages Of Eating Nuts: इन पांच नट्स का ज्यादा सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी