Walnuts Benefits: अखरोट के हैं कई फायदे, स्तन कैंसर से बचाव में कारगर

Walnuts Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 29, 2019 16:39 IST

Reddit
Walnuts Benefits in hindi: Walnuts Fight Breast Cancer | Foods That Could Lower Your Risk of Cancer | Cancer se bachav

Walnuts Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है. ‘न्यूट्रिशन रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. अध्ययन में पाया गया कि अगर किसी में स्तन कैंसर की पुष्टि है तो करीब दो सप्ताह तक हर दिन दो औंस अखरोट खाने से उसके जीन व्यवहार में उल्लेखनीय बदलाव आ सकता है. अमेरिका में मार्शल विश्वविद्यालय से डब्ल्यू एलेन हार्डमैन ने बताया कि चुहिया पर किए गए प्रयोग में पाया गया अखरोट के सेवन ने स्तन कैंसर के बढ़ने की गति धीमी हुई और इसका खतरा भी कम हुआ. स्तन कैंसर पर हुई इस अन्य स्टडी में यह बात सामने आई कि विटामिन डी की कमी के साथ ही अगर मोटापा भी है तो यह Breast cancer के खतरे को बढ़ा देता है. शोध में यह बात समाने आई कि कम बीएमआई (Body Mass Index, BMI) के साथ शरीर में मौजूद विटामिन डी का अच्छा स्तर स्तन कैंसर से बचाव का काम करता है.





हार्डमैन ने कहा, ‘‘इस शोध के आधार पर हमारी टीम ने अनुमान लगाया कि अगर किसी महिला में स्तन कैंसर की पुष्टि होती है तो अखरोट के सेवन से उसके जीन व्यवहार में बदलाव आयेगा. इस बदलाव से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी.''

पहले नैदानिक परीक्षण में स्तन कैंसर से पीड़ित कुछ महिलाओं को प्रतिदिन दो औंस अखरोट खिलाए गए और पाया गया कि अखरोट खाने से उनके जीन व्यवहार में काफी बदलाव हुआ.





हार्डमैन ने कहा, ‘‘इन नतीजों से इस अवधारणा को बल मिलता है कि अखरोट का सेवन मनुष्यों में कैंसर बढ़ने की गति कम कर सकता है और मरीज को इस बीमारी से उबरने में मदद मिल सकती है.''

अखरोट के अन्य फायदे | Proven Health Benefits of Walnuts

- अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
- अखरोट शरीर के लिए काफी गुणकारी रहता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. 
- अखरोट के सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.
-अखरोट के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. यह खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबधी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है.
- अखरोट के सेवन से पेट के कीड़ों से निजात पाया जा सकता है. गर्म दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़ों का खत्म किया जा सकता है.
- खांसी की समस्या में भी अखरोट काफी फायदा पहुंचाता है. अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी से छुटाकारा पाया जा सकता है.
- दिमाग तेज करने के लिए भी अखरोट का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. अखरोट के सेवन से याददाश्‍त को तेज किया जा सकता है.
- घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदे का सौदा साबित होगा. अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से दर्द से आराम पाया जा सकता है.
- शरीर में विटामिन ई और प्रोटीन की पूर्ति के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है. अखरोट विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



संबंधित खबरें- 

















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement