बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें खिलाएं कार्टून वाली सब्जियां

बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें खिलाएं कार्टून वाली सब्जियां

न्यूयॉर्क:

हमने अकसर देखा है कि बच्चे घर के खाने से ज़्यादा जंक फूड खाना पसंद करते हैं। करें भी क्यूं न, आखिर इसका स्वाद और परोसे जाने का ढंग ही बच्चों को अपनी ओर सबसे ज़्यादा आकर्षित करता है। कुल मिलाकर देखा जाए, तो बच्चे घर का खाना कम और बाहर का ज़्यादा खाना पसंद करते हैं।

अब बात आती है कि आप उन्हें, जंक फूड जैसे स्वाद देते हुए, अच्छी प्रजेनटेशन के साथ, कैसे घर का खाना खिला सकते हैं। तो आपको बता दें कि अगर आप अपने बच्चे के सामने कार्टून चरित्रों वाली हरी सब्जियों से तैयार की गई डिश जैसे कार्टून फेस सैंडविच, सैलेड, बर्गर, रोटी रैप आदि पेश कर सकते हैं। इसके लिए आप सब्जियों में गाजर, कुकंबर और बाकी की कुछ चुनिंदा सब्जियां इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अमेरिका की ओहियो यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन के मुख्य शोधाकर्ता एंड्रयू हैंक्स ने बताया कि “अगर पेरेंट्स अपना समय और संसाधन, बच्चों के लिए बाज़ार से हेल्दी फ्रूट्स या बेजिटेबल्स लाने में लगाएंगे, तो यह संभव है कि बच्चे सब्जियां खाने लगें”। इससे उनका स्वास्थ्य तो बेहतर होगा ही, साथ ही स्कूल में दिया गया लंच भी पेरेंट्स को खाली मिलेगा। इस शोध को साबित करने के लिए वैज्ञानिकों ने न्यूयॉर्क शहर के करीब 10 पब्लिक प्राइमरी स्कूलों के बच्चों का आंकलन किया था।

यह शोध ‘पीडियाट्रिक्स’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com