खुश रहना चाहते हैं, तो अपने खाने में शामिल करें फल और सब्जियां

 , Edited By Khushboo Vishnoi  |  Updated: July 12, 2016 11:20 IST

Reddit
Want To Stay Happy? Then Eat More Fruits And Veggies In Hindi
कहते हैं कि फल और सब्जियां खाने से जितनी ताकत आती है, उतनी किसी और चीज़ को खाने में शामिल करने से नहीं आती। दिन भर अगर आप अपने खाने में पौष्टिक आहार लेते हैं, तो वह हेल्दी डाइट लेने का अच्छा संकेत माना जाता है। आपको बता दें कि अगर आप दिन भर में आठ बार से ज़्यादा फल और सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आप कैंसर और हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। साथ ही यह हेल्दी आहार आपके जीवन में खुशी का स्तर भी बढ़ा सकता है।

लंदन के यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के प्रोफेसर एंड्र ओसवाल्ड ने बताया कि “फल और सब्जियां खाने से हमारी खुशी में तेज़ी से इजाफा होता है और बाद में यह हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करता है”। इस शोध के निष्कर्षों से पता चला है कि फल और सब्जियों की रोजाना आठ खुराक तक हरेक अतिरिक्त खुराक उसी मात्रा में हमारी खुशी को बढ़ाती है। जो लोग फल और सब्जियां बिल्कुल नहीं खाते थे, जब उन्होंने रोजाना आठ बार इन्हें खाना शुरू किया, तो उन्हें अपने जीवन में ज़्यादा संतोष का अनुभव हुआ।फलों और सब्जियों को खाने से मिलते हैं यह लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओसवाल्ड का कहना है कि “फलों और सब्जियों का उपभोग बढ़ाने से तत्काल खुशी मिलनी शुरू हो जाती है”। शोधकर्ताओं के अनुसार दो सालों तक लगातार फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से काफी सकारात्मक और मनोवैज्ञानिक लाभ पाए जा सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड की शोधकर्ता रेडजो मजसिक ने कहा कि “अपने आहार में फलों और सब्जियों का सेवन करने से हमें मनोवैज्ञानिक लाभ मिलता है। हालांकि बीमारियों से बचाव का लाभ तो दशकों बाद मिलता है”।

अमेरिकन जरनल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित इस शोध में कहा गया है कि स्वास्थ्य पेशेवरों को लोगों को फल और सब्जियों को अधिक से अधिक खाने के लिए राजी करना चाहिए, खासतौर से विकासशील देशों में, जहां के नागरिक सामान्य तौर पर अस्वास्थ्यकर आहार ग्रहण करते हैं। इस शोध के दौरान शोधदल ने चुने गए 12,385 लोगों के आहार पर अध्ययन किया।

Comments(इनपुट्स आईएएनएस से)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement