अब आप भी घर पर आसानी से बना सकते हैं पारंपरिक पंजाबी स्टाइल कढ़ी, देखें वीडियो

स्वादिष्ट खाना हर किसी को पसंद है. नॉनवेज और शाकाहारी दोनों ही भोजन का अपना अलग स्वाद होता है लेकिन, कुछ भारतीय डिश ऐसी है जो हर किसी फेवरेट होती हैं चाहे फिर कोई व्यक्ति नॉनवेज खाने वाला हो या फिर शाकाहारी.

अब आप भी घर पर आसानी से बना सकते हैं पारंपरिक पंजाबी स्टाइल कढ़ी, देखें वीडियो

खास बातें

  • कढ़ी चावल एक ऐसी डिश है जो ऑल टाइम सबकी फेवरेट है.
  • दही बेस्ड इस डिश के बहुत से लोकल वर्जन देखने को मिलते हैं.
  • पंजाबी कढ़ी मसालों और पकौड़े की वजह से खास बनती है.

स्वादिष्ट खाना हर किसी को पसंद है. नॉनवेज और शाकाहारी दोनों ही भोजन का अपना अलग स्वाद होता है लेकिन, कुछ भारतीय डिश ऐसी है जो हर किसी फेवरेट होती हैं चाहे फिर कोई व्यक्ति नॉनवेज खाने वाला हो या फिर शाकाहारी. राजमा चावल और छोले चावल हर किसी की पंसदीदा डिश हैं, इन दोनों के अलावा कढ़ी चावल एक ऐसी डिश है जो ऑल टाइम सबकी फेवरेट है. दही बेस्ड इस डिश के बहुत से लोकल वर्जन देखने को मिलते हैं. गुजराती इसे अलग ढंग से बनाते हैं तो पंजाबी अलग. पंजाबी कढ़ी मसालों और पकौड़े की वजह से खास बनती है. पंजाबी खाना काफी चटपटा होता है, इसलिए पंजाबी स्टाइल में बनी कढ़ी को लोग चाव से खाते हैं.

एक स्वादिष्ट कढ़ी बनाना कुछ लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. कभी-कभी ऐसा होता है कि दही और बेसन का मिश्रण अगर सही ढंग से फेंटा न जाए तो कढ़ी में लम्प यानि के गांठे सी पड़ सकती है. कढ़ी स्मूद बनें इसके लिए जरूरी है कि मिश्रण को सही तरह से फेंटा जाए. वहीं मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने पंजाबी स्टाइल में कढ़ी तैयार की है और कढ़ी की यह लाजवाब रेसिपी आपकी मदद करेगी. एक बढ़िया कढ़ी बनाने के लिए आपके लिए खट्टी दही, बेसन, कश्मीरी लाल मिर्च, मेथी दाना, कढ़ीपत्ता, हींग और नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

5 Best Poori Recipes: इस तरह पूरी को दे ट्विस्ट, ट्राई करें पूरी की ये पांच बेहतरीन रेसिपीज़

Benefits of Lychee: जानें क्‍यों गर्मियों में इस टेस्‍टी फ्रूट को स्टॉक करना चाहिए

पारंपरिक रूप से पंजाबी कढ़ी को गर्मागर्म बासमती चावल के साथ परोसा जाता है. इसके साथ ताजी कटी प्याज और मसालेदार अचार को भी सर्व कर सकते  हैं. अगर आप उन लोगों में से जिन्हें तीखा खाना पसंद है तो अलग से एक लाल मिर्च तड़का भी तैयार करके इसके ऊपर डालकर स्पाइसी कढ़ी का मजा ले सकते हैं.

Dal Recipes: दाल की ये रेसिपीज़ आपके डिनर को बनाएंगी स्पेशल

पंजाबी कढ़ी के अलावा आप चाहे तो अरबी कढ़ी, आलू कढ़ी या फिर सिंधी कढ़ी की रेसिपी भी देख सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 ऐसे ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट हैं