बनाना ​है कुछ खास तो ट्राई करें लो फैट मखाना-मटर करी

आजकल काफी लोग मखाने खाना पसंद करते हैं. स्नैक्स के अलावा इसका इस्तेमाल डिजर्ट और करी बनाने के लिए भी किया जाता है.

Edited by: Payal  |  Updated: October 23, 2019 08:03 IST

Reddit
Watch: Low-Fat, Low-Calorie Protein-Rich Makhana Matar Curry Recipe For Your Healthy Diet
Highlights
  • दुनिया भर में लोग मखाना को सुपरफूड के रूप में देखने लगे हैं .
  • भारत में तो इसका इस्तेमाल काफी व्यंजनों में किया जाने लगा है.
  • यह अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भरा होने के साथ लो फैट भी है.

क्रिस्पी चिप्स जैसे स्नैक्स को सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है, इसकी जगह आजकल काफी लोग मखाने खाना पसंद करते हैं. स्नैक्स के अलावा इसका इस्तेमाल डिजर्ट और करी बनाने के लिए भी किया जाता है. यह अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भरा होने के साथ लो फैट भी है. इसे आप सूखा या फिर घी में भी भूनकर खा सकते हैं. दुनिया भर में लोग मखाना को सुपरफूड के रूप में देखने लगे हैं और इसे स्वस्थ आहार के रूप में शामिल किया जाने लगा है. भारत में तो इसका इस्तेमाल काफी व्यंजनों में किया जाने लगा है.

Diwali 2019: इस बार दिवाली पार्टी में मेन्यू में शामिल करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज़ और अपने गेस्ट्स को करें इम्प्रेस
 

मखाना पोषण Makhana Nutrition

मखाने के 100 ग्राम हिस्से में सिर्फ 89 कैलोरी और लगभग न कोई फैट और न ही कोलेस्ट्रॉल होता है, इसमें (यूएसडीए डेटा के अनुसार) 4 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अतिरिक्त, मखाना पोटेशियम में भी समृद्ध हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. इसमें महत्वपूर्ण बी विटामिन, आहार खनिज भी शामिल हैं और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है. यह सोडियम में कम है, जो उच्च रक्तचाप आदि जैसी कई समस्याओं का मूल कारण है.

घर पर किस तरह बनाएं गर्म, क्रिस्पी हलवाई स्टाइल जलेबी, देखें वीडियो

आज हम मखाने से बनने वाली एक बेहद ही स्वाद और लो फैट शाकाहारी डिश है, जिसे एक बार खाने के बाद आप बार-बार बनाना चाहेंगे. इस सब्जी में क्रीमी काजू का स्वाद आता है. इस रेसिपी को लोकप्रिय शेफ मंजूला जैन ने अपने यूट्ब चैनल मंजुला किचन पर पोस्ट किया है. इसे आप पूरी, चावल या फिर रोटी के साथ भी सर्व कर सकते हैं. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इस बेहतरीन रेसिपी पर.


यहां देखें कैसे बनाएं मखाना मटर करी:



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement