रोटी बनाने के लिए सिर्फ एक मिनट में आसानी से कैसे गूंधे नरम आटा, देखें वीडियो

गर्मागर्म सब्जी के साथ रोटी खाना किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन रोटी बनाने वाला ही यह जानता है कि रोटी बनाना कोई आसान काम नहीं है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 16, 2019 13:07 IST

Reddit
Watch: Make Super-Soft Atta (Wheat Dough) In Just One Minute With This Genius Tip
Highlights
  • गर्मागर्म सब्जी के साथ रोटी खाना किसे अच्छा नहीं लगता.
  • कई बार ऐसा होता है कि आटा पतला और चिपचिपा हो जाता है
  • रोटी बनाने के लिए जरूरी है कि आटा अच्छी तरह से गूंधा गया हो.

गर्मागर्म सब्जी के साथ रोटी खाना किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन रोटी बनाने वाला ही यह जानता है कि रोटी बनाना कोई आसान काम नहीं है. रोटी बनाने के लिए जरूरी है कि आटा अच्छी तरह से गूंधा गया हो. आटा तैयार करने वाली प्रक्रिया ही साबित करती है कि रोटी कितनी बढ़िया बनेगी, अगर आप पहली बार रोटी बनाने जा रहे हैं तो यह काम आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. कई बार ऐसा होता है कि आटा पतला और चिपचिपा हो जाता है जिसकी वजह से रोटी सही नहीं बन पाती है. मगर यहां हम आपको बताएं एक ऐसा तरीका है जो आपको एक मिनट में सुपर-सॉफ्ट आटा गूंधने में मदद कर सकता है, जिसकी मदद से आप बढ़िया आटा गूंधकर बिना किसी परेशानी सुबह जल्दी उठकर गर्म रोटी, पूरी और परांठे बना सकते हैं.

Weight Loss: वजन घटाना है तो अपनाएं खाने से जुड़े ये 5 हेल्दी टिप्स

मुंबई बेस्ड फूड ब्लॉगर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज़ कुकिंग विद अल्पा पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें आटा गूंथने की एक बढ़िया आइडिया बताया गया है. आपको इसके लिए गेहूं के आटा, पानी, और मिक्सर ग्राइंडर / ब्लेंडर की जरूरत होगी. आटे में थोड़ा पानी और नमक डालकर उसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको नरम आटा न मिल जाए. इसे ब्लेंडर से निकाल लें और इसे हाथ से मसलकर इसमें से लम्पस को दूर करें. अब आप इसे आटे से चपाती, पराठा, पूड़ी, बिस्कुट, पिज्जा बेस जो चाहे तैयार कर सकते हैं. रोजमर्रा के लिए यह एक बेहतरीन टिप है और आप इसे अपनाकर अपने काम को आसान बना सकते हैं.

तो देर किसी बात भी आप भी इस वीडियो की मदद से आराम से आटा तैयार कर सकते हैं:      



Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्टफ्ड मसाला रवा इडली

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement