जब आपका मन कुछ हल्का खाने का करें तो ट्राई करें इस हेल्दी पत्तागोभी और मटर की सब्जी को

मटर के साथ पत्तागोभी एक अत्यंत पौष्टिक व्यंजन बनाती है. दोनों खाद्य पदार्थों के सूक्ष्म जायके एक दूसरे के पूरक हैं और एक लाइट मील बनाती है जो खाने में बेहद स्वाद लगती है.

Edited by: Payal  |  Updated: February 28, 2020 15:49 IST

Reddit
Watch: Make This Healthy Cabbage And Peas (Patta Gobhi Matar) Sabzi When You Want A Light Meal (Recipe Video)
Highlights
  • लाइट एंड सिंपल' का मतलब हमेशा बोरिंग नहीं होता.
  • पतागोभी एक क्रूसिफेरस सब्जी है .
  • इस आसान सब्ज़ी को आप 30 मिनट से भी कम समय में बना सकते हैं.

अक्सर हमें समृद्ध और रिच भारतीय व्यंजन पसंद आते हैं लेकिन, कई बार ऐसा समय भी होता है जब हमारे पेट को हल्के भोजन की जरूरत होती है. 'लाइट एंड सिंपल' का मतलब हमेशा बोरिंग नहीं होता. कई भारतीय व्यंजन हैं जो अभी भी स्वादिष्ट हैं और स्वाद के मामले में आपको बिल्कुल निराश नहीं करेंगे.  पत्तागोभी और मटर की यह डिश ऐसे समय के लिए एकदम परफेक्ट है. हल्के मसालों में बनी यह सब्जी आपके पेट के लिए ​काफी सही है. पतागोभी एक क्रूसिफेरस सब्जी है और जिसमें कई विटामिन मिलते है, विशेष रूप से विटामिन सी. यह पचाने में आसान है और आंतरिक सूजन पर नियंत्रण रखती है.

मटर के साथ पत्तागोभी एक अत्यंत पौष्टिक व्यंजन बनाती है. दोनों खाद्य पदार्थों के सूक्ष्म जायके एक दूसरे के पूरक हैं और एक लाइट मील बनाती है जो खाने में बेहद स्वाद लगती है.

Holi 2020: झटपट ठंडाई बनाने के लिए इस तरह घर पर तैयार करें ठंडाई मसाला पाउडर

एक लोकप्रिय वेजिटेरियन फूड व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने YouTube चैनल 'मंजुला की रसोई' पर इस गोभी की सब्जी की रेसिपी पोस्ट किया है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह सब्ज़ी बनाना कितना आसान है. आपको बस गोभी को बारीक काट लेना है और इसे तब तक पकाना है जब तक यह मटर के साथ गल न जाए. इसमें आम मसाले जैसे हींग, सरसों, जीरा, नमक और मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएं. आप इसे रोटी के साथ खा सकते हैं. हरा धनिया डालकर इसे गार्निश करें और कुछ बूंदें इसमें नींबू के रस डालें इससे सब्जी को एक टैंगी टेस्ट मिलेगा. इस आसान सब्ज़ी को आप 30 मिनट से भी कम समय में बना सकते हैं.

अगर आपकी यह सब्जी बच जाती है तो आप इस सब्जी को ब्रेड में लगाकर एक बढ़िया सैंडविच भी तैयार कर सकते है.

पत्तागोभी और मटर की सब्जी बनाने के लिए वीडियो:



Quick Party Snacks: घर पर होने वाली अगली पार्टी में इस तरह बनाएं हनी कॉलिफ्लावर, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com