Mango Milk Cake Recipe. आम से बनी इस मिठाई को एक बार जरूर करें ट्राई- Video Inside

गर्मियों का मौसम पके और रसदार आमों का समय होता है. मिल्कशेक, लस्सी और इसके साथ स्मूदी बनाना आम है, फलों का राजा हमें खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ता.

Mango Milk Cake Recipe. आम से बनी इस मिठाई को एक बार जरूर करें ट्राई- Video Inside

खास बातें

  • गर्मियों का मौसम पके और रसदार आमों का समय होता है.
  • गर्मी के मौसम में आम खाने का अपना अलग मजा है.
  • यह एक मिल्क केक है, जिसे पके और मीठे आम के साथ बनाया जाता है.

गर्मियों का मौसम पके और रसदार आमों का समय होता है. मिल्कशेक, लस्सी और इसके साथ स्मूदी बनाना आम है, फलों का राजा हमें खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ता. वास्तव में, आम उन कुछ चीजों में से एक है जिन्हें हम इस मौसम बहुत पसंद करते हैं. गर्मी के मौसम में आम खाने का अपना अलग मजा है और इस धधकती गर्मी में राहत देने का काम करता है. हम आमों का उपयोग करके नए व्यंजन बनाने से लेकर एक्सपेरिमेंट करने में पसंद करते हैं. जैसे ही फल विक्रेता आम बेचना शुरू करते हैं, उधर हम नए और अनोखे व्यंजनों की तलाश करना शुरू कर देते हैं.

हम हाल ही में एक स्वादिष्ट 'मिठाई' लेकर आए, जिसने हमें इम्प्रेस करने के अलावा और आत्मा को मूल रूप से संतुष्ट किया. यह एक मिल्क केक है, जिसे पके और मीठे आम के साथ बनाया जाता है. आप सोच रहे होंगे कि इस रेसिपी बहुत समय और ढेर सारी सामग्री की जरूरत होगी. हम जानते हैं, एक क्लासिक मिल्क केक रेसिपी में पनीर, खोया, सिरका चाहिए होता है, लेकिन इस मिल्क केक में इन सब चीजों की जरूरत नहीं है. इसके बजाय, इसे तैयार करने के लिए सिर्फ चार सामग्रियों की आवश्यकता होती है - दूध, आम प्यूरी, चीनी और दूध पाउडर, बस यही! आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स और इलाइची पाउडर मिला सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है.

इस यूनिक मैंगो मिल्क केक रेसिपी को फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है. यहां देखें:

मैंगो मिल्क केक कैसे बनाएं | मैंगो मिल्क केक रेसिपी:

1. मध्यम आंच पर पैन रखें और 2 चम्मच पानी और फिर आधा लीटर दूध डालें.

2. तेज आंच पर दूध को थोड़ी देर उबालें. बीच बीच में हिलाते रहें.

3. अब, एक पका हुआ आम लें, छीलें और छोटे टुकड़ों में काट लें.

4. इसे ब्लेंडर में डालें और मैंगो प्यूरी तैयार करें. इसमें पानी न डालें.

5. अब गैस को धीमी-मध्यम आंच पर रखें और दूध में आम का गूदा मिलाएं.

6. आम को दूध के साथ मिलाएं. आप पाएंगे दूध गाढ़ा हो जाएगा और बारी बारी से ग्रैन्यूअसल मिलते रहेंगे. (जैसे हम कलाकंद में मिलता है).

7. मध्यम-हाई आंच पर हमें मिश्रण को पकाने की ज़रूरत है जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए. जलने से बचने के लिए लगातार हिलाते रहें .

8. जब आम-दूध मिक्स हो जाए, तब इसमें स्वादानुसार चीनी डालें और मिलाएं. थोड़ी देर पकाएं.

9. 4 बड़े चम्मच दूध पाउडर डालें और फिर से मिलाएं. यह मिठाई को मावा जैसी बनावट देता है. आप कुछ इलाइची पाउडर भी मिला सकते हैं.

10. अब एक बाउल या बेकिंग ट्रे लें और पार्चमेंच पेपर को इसके बेस में लगाएं. और अगर आपके पास यह नहीं है, तो बस किसी भी पेपर को घी से चिकना करें और उस पर कुछ कटा हुआ पिस्ता फैलाएं.

11. जब मिश्रण नरम डो में बदल जाता है, तो इसे बाउल में ट्रांसफर करें और इसे 30 मिनट के लिए सेट होने दें.

12. मिल्क केक को टिन से बाहर निकालें, टुकड़ों में काट लें और इसका मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अब आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं? सामग्री लें और आज ही इस डिश को आजमाएं. अगर आप के पास भी मैंगो रेसिपीज हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं.