Watch: यूनिवर्सिटी में 3D Printer Ink के लिए मैकडॉनल्ड्स के इस्तेमाल किए हुए तेल का किया जाता है उपयोग

खाना पकाने (Cooking Oil) वाले तेल का डिस्पोजल (Disposal) और सुरक्षित निपटान विश्व स्तर पर कई फास्ट-फूड (Fast Food) जॉइंट्स के लिए एक समस्या है. रेस्‍टोरेंटों (Restaurants) द्वारा प्रतिदिन दो टन तेल उपयोग में लाया जाता है, सीमित विकल्‍पों के साथ इनका निपटान या इनको रीसाइकल किया जाता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 23, 2020 19:08 IST

Reddit
Watch: McDonald's Used Cooking Oil Used By University As 3D Printer Ink | McDonald's used oil is used for 3D Printer Ink at university

खाना पकाने का तेल निपटान एक वैश्विक पर्यावरणीय चुनौती है

Highlights
  • कुकिंग ऑयल का उपयोग साबुन या बायोडीजल के उत्पादन में किया जाता है.
  • तेल को संसाधित करने के लिए फास्ट फूड कंपनियों की कीमत लाखों डॉलर है
  • टोरंटो विश्वविद्यालय के इसका शोधकर्ता ने एक समाधान निकाला है.

खाना पकाने (Cooking Oil) वाले तेल का डिस्पोजल (Disposal) और सुरक्षित निपटान विश्व स्तर पर कई फास्ट-फूड (Fast Food) जॉइंट्स के लिए एक समस्या है. रेस्‍टोरेंटों (Restaurants) द्वारा प्रतिदिन दो टन तेल उपयोग में लाया जाता है, सीमित विकल्‍पों के साथ इनका निपटान या इनको रीसाइकल किया जाता है. खाना पकाने का तेल (Cooking Oil) वर्तमान में साबुन या बायोडेल के उत्पादन में उपयोग किया जाता है, खाने बनाने के बाद बचे हुए तेल को संसाधित करने के लिए फास्ट फूड कंपनियों की लागत लाखों डॉलर है. अपशिष्ट खाना पकाने के तेल का प्रभावी उपयोग पर्यावरण के लिए खतरा बन गया है. 

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!



टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता स्कारबोरो फास्ट फूड और क्विक सर्विस रेस्तरां द्वारा जनरेट अपशिष्ट खाना पकाने के तेल को रिसाइकिल करने के लिए समाधान लेकर आए थे. शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल में मौजूद वसा का इस्तेमाल 3 डी प्रिंटिंग के उद्देश्य से उच्च गुणवत्ता वाले राल में बदलने के लिए किया जा सकता है. यह राल रेस्तरां और शोधकर्ताओं दोनों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद है.

जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!

राल की एक और विशेषता यह है कि यह बायोडिग्रेडेबल है, इस प्रकार किसी चीज को निपटाने के लिए इसे मिट्टी में मिलाया जा सकता है. 3 डी प्रिंटर में इस्तेमाल होने वाले पारंपरिक राल की तुलना में अपशिष्ट तेल की लागत भी काफी कम है. इस प्रकार, अपशिष्ट-खाना पकाने के तेल का उपयोग कुछ ऐसा बनाने के लिए किया जाता है जो कार्बन उत्सर्जन और रोज़ उत्पन्न होने वाले कचरे की मात्रा को कम कर सकता है. वीडियो यहां देखें:





शोधकर्ताओं ने अपशिष्ट खाना पकाने के तेल की खरीद के लिए कई फास्ट-फूड रेस्तरां से संपर्क किया था, लेकिन मैकडॉनल्ड्स को छोड़कर सभी ने मना कर दिया था. शोध में इस्तेमाल किया गया तेल स्कारबोरो के मैकडॉनल्ड्स के एक आउटलेट से था, जहां टोरंटो विश्वविद्यालय स्थित है. शोधकर्ताओं ने 10 लीटर अपशिष्ट तेल प्राप्त किया, जिसे उन्होंने खाद्य कणों को फ़िल्टर किया और फिर बेहतर परिणामों के साथ 3 डी प्रिंटर के लिए राल के रूप में उपयोग करने की कोशिश की.

और खबरों के लिए क्लिक करें





इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com