कैलोरी की चिंता छोड़ लें ज्वार पुलाव का मजा, देखें वीडियो

पुलाव आमतौर पर चावल से बनाई जाने वाली डिश है, यह अपने आप में कम्पलीट मील है. चावल को खुशबूदार मसालों और हर्ब के साथ पकाया जाता है. इसमें कभी-कभी वेजिटेबल स्टॉक और ब्रॉथ डालकर भी तैयार किया जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 29, 2019 12:09 IST

Reddit
Watch Recipe: Jowar Pulao, A Healthier Version Of Regular Rice-Based Pulao
Highlights
  • ज्वार पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • इसके अलावा इसमें फाइबर भी है जो पचाने में काफी असान है.
  • तकनीक की वजह से ही पुलाव में हर बार नया स्वाद आता है.

पुलाव आमतौर पर चावल से बनाई जाने वाली डिश है, यह अपने आप में कम्पलीट मील है. चावल को खुशबूदार मसालों और हर्ब के साथ पकाया जाता है. इसमें कभी-कभी वेजिटेबल स्टॉक और ब्रॉथ डालकर भी तैयार किया जाता है. जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं वो इसे चिकन और मटन का इस्तेमाल कर बनाते हैं. पुलाव की खास बात यह है कि आप इसमें कोई भी सब्जी या मीट डालकर एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. पुलाव बनाने के लिए अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, कभी पुलाव को धीमी आंच पर बनाया जाता है ताकि उसमें सारे मसालों का स्वाद आ जाए तो कई बार चावल को मसाले की लेयर लगाकर तैयार किया जाता है. इन्हीं तकनीक की वजह से ही पुलाव में हर बार नया स्वाद आता है. लेकिन, कुछ लोग अपने स्वास्थ्य के चलते इस स्वादिष्ट रेसिपी से दूरी बना लेते हैं. दरअसल, पुलाव चावल से बनता है और ऐसा माना जाता है कि चावल खाने से कैलोरी बढ़ती है, इसी वजह से कई लोग इसे खाने से बचते हैं. 

ब्रेकफास्ट में क्यों इतना पसंद किया जाता है पोहा, क्या है इसकी खास वजह

यहां हम पुलाव बनाने का बहुत ही बढ़िया तरीका लेकर आए हैं जिसे, खाने के बाद आपको कैलोरी की चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. इस रेसिपी में पुलाव बनाने के लिए चावल की जगह ज्वार का इस्तेमाल किया गया है. ज्वार पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी है जो पचाने में काफी असान है और वजन कम करने में भी मदद करता है.

Snack Recipes: घर पर झटपट तैयार करें ये लाजवाब स्नैक्स, बच्चे और बड़े सभी होंगे इम्प्रेस

ज्वार पुलाव पौष्टिकता से भरपूर है क्योंकि एक तो इसमें चावल नहीं ज्वार है और इसके साथ गाजर, फूलगोभी, बीन्स और मटर जैसी हेल्दी सब्जियां डाली गई हैं. इस रेसिपी को फूड व्लॉगर अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल 'शेफ अनन्या बनर्जी' पर शेयर किया है. अगर आप भी हेल्दी खाना खाने के शौकीन तो इस पुलाव को आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं.


एक नजर डालते हैं इस ज्वार पुलाव की रेसिपी पर:



इसके अलावा आप चाहे तो हमारी कॉर्न पुलाव रेसिपी भी देख सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement