सर्दियों में इस बार जरूर ट्राई करें गुड़ से बनी इस स्वादिष्ट रोटी को, देखें वीडियो

ऐसी ही एक सामग्री है गुड़ जिसे सर्दी के मौसम में खूब चाव से खाया जाता है.

सर्दियों में इस बार जरूर ट्राई करें गुड़ से बनी इस स्वादिष्ट रोटी को, देखें वीडियो

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में बहुत सी तैयारियां करनी होती है.
  • गुड़ जिसे सर्दी के मौसम में खूब चाव से खाया जाता है.
  • यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.

गर्मी के मौसम को अलविदा कहने का समय आ गया है, इसकी जगह अब उत्तर भारत में ठंडी हवाओं के झोंकों ने दस्तक दे दी है. सर्दियों के मौसम में बहुत सी तैयारियां करनी होती है, जैसे रजाई और गर्म कपड़ों को धूप लगाना. इन सबके अलावा हमें अपनी किचन में भी सर्दी के मौसम के हिसाब से खाद्य सामग्रियों को शामिल करना होता है. ऐसी ही एक सामग्री है गुड़ जिसे सर्दी के मौसम में खूब चाव से खाया जाता है. यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. अक्सर रात में बहुत से लोग खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपको गर्म रखने के अलावा काफी पोषक तत्व भी प्रदान करने में मदद करता है. या यूं कहे परिष्कृत चीनी के स्थान पर गुड़ एक स्वस्थ विकल्प है.

High-Protein Diet: स्वाद और सेहत में भरपूर हैं यह हेल्दी राजमा चाट, रेसिपी देखें
 


इन दिनों उत्तर भारत का एक बड़ा हिस्सा प्रदूष्ति वायु की समस्या का सामना कर रहा है. वायु प्रदूषण के सामान्य प्रभावों से निपटने के लिए गुड़ एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है. न्यूट्रीशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच, शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "श्वास संबंधी विकारों के लिए गुड़ एक असाधारण उपाय है. इसके एंटी-एलर्जिक गुण आपको डिटॉक्स करने में मदद करते हैं, श्वसन की मांसपेशियों को आराम देते हैं और अतिरिक्त श्लेष्मा को साफ करते हैं. "यह मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक खजाना है, गुड़ जिंक और सेलेनियम से समृद्ध है. यह रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है.


उत्तर भारत में इस ऋतु के दौरान गुड़ की रोटी काफी लोकप्रिय है जिसे लोग बनाकर खाना पसंद करते हैं. गुड़ की रोटी खाने के बहुत स्वाद लगती है, इसे गेहूं का आटा, गुड़, बेकिंग सोडा, घी, दूध और थोड़ा नमक डालकर बनाया जाता है. तो इस बार आप भी इस मौसम में इस मजेदार रोटी का स्वाद चखें.

Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन शामी कबाब, वीडियो देखें

इस तरह बनाएं गुड़ की रोटी:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com