पोहे और ओट्स को मिलाकर अपने ब्रेकफास्ट के लिए तैयार करें यह हेल्दी नमकीन केक (Recipe Video Inside)

पोहा एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है. इसे चिवड़े के रूप में भी जाना जाता है, यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और आसानी से पचने वाला है.

Edited by: Payal  |  Updated: March 23, 2020 12:00 IST

Reddit
Watch: This ‘Poha Oats Namkeen Cake’ Sans Oil Can Be A Healthy Addition To Your Breakfast Menu
Highlights
  • पोहा और ओट्स दोनों ही कई पोषक तत्वों से भरे हुए हैं.
  • ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं.
  • पोहा एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है.

आज खाने में क्या बनाएं? यह सबसे आम सवालों में से एक है जिसका सामना एक व्यक्ति हर दिन अपने घर में करता है. हर दिन परिवार के सदस्यों और खासतौर बच्चों को घर में खुश रखने के लिए हर बार कुछ नया और स्वादिष्ट बनाना किसी संघर्ष से कम नहीं है. इस दौरान जब पूरी दुनिया COVID 19 के कारण ऐसे दौर से गुजर रही है सेल्फ मोटिवेशन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक बन गई है जो सभी को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है. लो्र खुद को बिजी रखने के लिए डांस, बागवानी और खाना बनाने जैसी चीजों में खुद को बिजी रख रहे हैं, हां, खाना पकाना, बल्कि किचन में नए व्यंजन बनाना बेहद ही संतोषजनक और प्रेरक हो सकता है. इसलिए, हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं,  जिसे आप आसानी से और आम किचन सामग्री के साथ घर पर तैयार कर सकते हैं- इस रेसिपी का नाम है 'पोहा ओट्स नमकीन केक'. यह स्वादिष्ट नया व्यंजन न आपको संतुष्टि देगा बल्कि आपके परिवार के सदस्यों के चेहरे पर मुस्कान भी लाएगा.

इस 'पोहा ओट्स नमकीन केक' रेसिपी को लोकप्रिय व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर किया है, इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करने के लिए तेल की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि पोहा और ओट्स दोनों ही कई पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जिसकी वजह से यह डिश सभी के लिए स्वस्थ है.

ओट्स के स्वास्थ्य लाभ:

पोषण विशेषज्ञ गार्गी शर्मा के अनुसार, ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. ओट्स में  मौजूद कम कैलोरी और हाई फाइबर सामग्री वजन घटाने को बढ़ावा देने, अच्छे पाचन में मदद कर सकती है. इसकी समृद्ध प्रोटीन सामग्री मानव शरीर के लिए एक बढ़िया ऊर्जा स्रोत के रूप में भी काम करती है.



Burger Recipe: सिंपल इडली से बनाएं यह स्वादिष्ट इडली बर्गर (Recipe Inside)



पोहे के स्वास्थ्य लाभ:

पोहा एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है. इसे चिवड़े के रूप में भी जाना जाता है, यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और आसानी से पचने वाला है. लो कैलोरी होने की वजह से पोहे वजन घटाने के डाइट मेनू के लिए एक आदर्श माना जाता है.

पोहा ओट्स नमकीन केक बनाने के लिए वीडियो देखें:



कबाब खाने के शौकीन हैं तो एक बार मजा लें इन स्वादिष्ट सोया कबाब का (Recipe Video Inside)



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com