गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ ठंडा, तो ट्राई करें ये दो बेहतरीन ड्रिंक्स, यहां देखें वीडियो

Best Summer Coolers Recipe: गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम के साथ ही आता है खान-पान में बड़ा बदलाव. जहां सर्दियों के मौसम में हमें गर्मगरम खाना पसंद होता है, वहीं गर्मी के मौसम में सभी को ठंडी चीजें पसंद आती हैं.

Payal  |  Updated: April 12, 2019 11:47 IST

Reddit
watch video: best summer coolers |  Ice Tea Recipes | try these two best summer drinks
Highlights
  • गर्मी के मौसम में सभी को ठंडी चीजें पसंद आती हैं.
  • सब आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक काफी शौक से लेते हैं.
  • ऐसे लोग कोल्ड ड्रिंक जैसे फिजी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचते हैं.

Best Summer Drinks Recipe: गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम के साथ ही आता है खान-पान में बड़ा बदलाव. जहां सर्दियों के मौसम में हमें गर्म-गर्म खाना पसंद होता है, वहीं गर्मी के मौसम में सभी को ठंडी चीजें पसंद आती हैं. बच्चे हों या बड़े, सब आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक काफी शौक से लेते हैं. वहीं, जो लोग अपनी सेहत और आहार के लिए सजग होते हैं वे इन दोनों चीजों से तौबा करते हैं. ऐसे लोग कोल्ड ड्रिंक जैसे फिजी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचते हैं. और यह काफी हद तक आपकी सेहत के लिए अच्छा भी है. तो ऐसे में आप क्या खा या पी सकते हैं यह हम आपको बताते हैं. आप बाजार में उपलब्ध कोल्ड ड्रिंक्स के अलावा घर पर बने नैचुरल ड्रिंक्स जैसे, बनानाशेक, मिल्कशेक, मैंगोशेक, बनाना स्मूदी, नींबू पानी, लस्सी और मसाला छाछ बनाकर पी सकते हैं. एक ओर तो यह ड्रिंक आपको गर्मी से राहत दिलाएंगे वहीं दूसरी ओर ये सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. इन सब ड्रिंक्स की पहली खास बात यह है कि इनको बनाने के लिए फल और दही जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और दूसरा, इनके हेल्दी होने के चलते गर्मी के मौसम में इनका सेवन करने से आप तरोताज़ा भी महसूस करते हैं.

5 Best Mango Recipes: गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

Teeth Whitening: पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके


mango shake

. एक ओर तो यह ड्रिंक आपको गर्मी से राहत दिलाएंगे वहीं दूसरी ओर ये सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं.

कई बार ज्यादा देर धूप में रहने के बाद आपको ऐसा लगने लगता है कि आपकी एनर्जी काफी कम हो गई है, इस एनर्जी को बनाएं रखने के लिए लोग इन नैचुरल ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इसके अलावा जो बच्चे फ्रूट्स नहीं खाते उनके लिए भी आप दूध में फ्रूट डालकर उनकी पसंद शेक बना सकते हैं. वहीं, अगर गर्मी के दिनों में आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो वहां के मेन्यू में भी आपको कई तरह के ड्रिंक्स (Summer Coolers) देखने को मिलेंगे और इन ड्रिंक्स को पीने के बाद आप फ्रेश भी फील करते हैं. इनमें कोल्ड कॉफी और लेमनेड जैसे ड्रिंक लोकप्रिय हैं.

High Protein Breakfast Ideas: पढ़ें 6 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी...

Healthy Summer Fruits: गर्मी के 12 फल, जो चिलचिलाती गर्मी में दिलाएंगे कूल-कूल अहसास

Jaljeera Benefits: वजन कम करें, पाचन बनेगा बेहतर और गर्मी होगी दूर, पढ़ें जलजीरा के फायदे

इनके अलावा भी अगर आप अलग तरह का ड्रिंक्स ट्राई करना चाहते हैं, तो एक बार थाइ आइस टी (Thai Iced Tea) और लेमन मिंट आइस टी (Lemon Mint Iced Tea) भी पी सकते हैं, जिन्हें इन दिनों लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है. गर्मी के मौसम के लिए यह दोनों ही ड्रिंक एकदम परफेक्ट हैं और इन दोनों ड्रिंक का मजा आप घर बैठे भी ले सकते हैं, मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने थाइ आइस टी और लेमन मिंट आइस टी की बढ़िया रेसिपी बताई है, जिसके जरिए आप इन्हें घर पर आसानी से बना सकते हैं.

यह दोनों बेहद ही रिफ्रेशिंग हैं, तो इस बार गर्मी के मौसम में घर आने वाले मेहमानों का वेलकम चाय या कॉफी पिलाकर नहीं, बल्कि थाइ आइस टी और लेमन मिंट आइस टी के साथ करें.

नीचे दिए गए वीडियो को देखकर आप स्टेप बाय स्टेप इन दोनों समर कूलर को तैयार कर सकते हैं.

एनडीटीवी फूड से और खबरों के लिए क्लिक करें. 



Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...



Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement