घर पर कैसे बनाएं लहसुन की चटनी, जानें लहसुन से जुड़े फायदे

लहसुन हर घर में पाई जाने वाली ऐसी खाद्य सामग्री है जो किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देती है. गार्लिक फ्राइड राइस हो या फिर दाल में तड़का देने की बात हो, लहसुन डालते ही किसी भी व्यंजन का जायका ही बदल जाता है.

Payal  |  Updated: May 21, 2019 12:45 IST

Reddit
Watch Video: How To Make Quick Lehsun Ki Chutney At Home
Highlights
  • लहसुन डालते ही किसी भी व्यंजन का जायका ही बदल जाता है.
  • लहसुन की चटनी तो बेहद ही लोकप्रिय है.
  • इसका इस्तेमाल आप नूडल्स और करी में भी कर सकते हैं.

लहसुन हर घर में पाई जाने वाली ऐसी खाद्य सामग्री है जो किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देती है. गार्लिक फ्राइड राइस हो या फिर दाल में तड़का देने की बात हो, लहसुन डालते ही किसी भी व्यंजन का जायका ही बदल जाता है. वहीं लहसुन की चटनी तो बेहद ही लोकप्रिय है, जिन लोगों को लहसुन और तीखा  पसंद है, वे लोग लहसुन की चटनी को शौक से खाते हैं. राजस्थान में दाल बाटी चूरमा, आलू चाट और पकौड़ों के साथ लहसुन की चटनी परोसी जाती है. ऐसा नहीं है कि लहसुन की चटनी सिर्फ राजस्थान में ही मशहूर है, इसे आप चाहे तो अन्य व्यंजन जैसे डोसा, इडली, पनीर टिक्का और मशरूम टिक्का के साथ भी सर्व कर सकते हैं. यह मजेदार चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जानी जाती है. इतना ही नहीं, यह बेहतर पाचन में भी मदद करती है. ढेर सारे लहसुन में लाल मिर्च और अन्य कुछ सामग्री मिलाकर लहसुन की चटनी को आसानी से तैयार किया जा सकता है. 

लेकिन, इससे पहले की हम आपके साथ लहसुन की चटनी की रेसिपी शेयर करें, मगर इससे पहले जानते हैं लहसुन खाने के क्या स्वास्थ्य लाभ हैं.

Summer Special: स्वाद और सेहत से भरपूर है यह साबूदाना भेल, देखे वीडियो

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

लहसुन का नियमित सेवन से हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित / स्थिर रखने में मदद मिलती है. यह ज्ञात है कि लहसुन के अर्क में एक बायोएक्टिव सल्फर यौगिक होता है, जो ब्लड प्रेशर को प्रभावी रूप से कम करता है. इसके अलावा, ऑर्गोसल्फर यौगिकों की उपस्थिति हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

हृदय रोगों को दूर रखने में मददगार

शोधकर्ताओं ने पाया है कि लहसुन के दैनिक सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है. हृदय रोगों को दूर रखने के लिए सुबह एक्सरसाइज़ से पहले कच्चे लहसुन की कलियां खाएं.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

एक अच्छे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए, हमें उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं. लहसुन को विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, इसलिए लहसुन को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, लहसुन में विटामिन बी 6, मैंगनीज और सेलेनियम भी शामिल है, जो बेहतर इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

Kitchen Tips Video: झटपट होंगे काम, ये किचन टिप्स एंड ट्रिक्स करेंगे मदद

ये तो हुई लहसुन के फायदों की बात, अब बात करते हैं कि घर पर लहसुन की चटनी कैसे बनाई जाए. इस मामले में मुबंई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी की रेसिपी आपकी मदद कर सकती है. स्ट्रीट स्टाइल में बनी लहसुन की चटनी को स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करके सिर्फ कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. इस चटनी को बनाकर आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप नूडल्स और करी में भी कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं लहसुन की चटनी:



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement