Khichdi Recipes Video: अब बिल्कुल बोरिंग नहीं लगेगी खिचड़ी, ट्राई करें ये बेहतरीन रेसिपीज़

Khichdi Recipes: खिचड़ी एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे, दाल और चावल के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है. भारत के ज्यादातर राज्यों में खिचड़ी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे, कर्नाटक में हुग्गी, तमिलनाडु में पोंगल और उत्तर भारत में खिचड़ी.

Khichdi Recipes Video: अब बिल्कुल बोरिंग नहीं लगेगी खिचड़ी, ट्राई करें ये बेहतरीन रेसिपीज़

खास बातें

  • खिचड़ी स्वादिष्ट होने के अलावा, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है.
  • खिचड़ी खाने में काफी हल्की होती है.
  • उत्तर भारत में तो मकर सक्रांति के मौके पर खिचड़ी बनाई जाती है.

 Khichdi Recipes: खिचड़ी एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे, दाल और चावल के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है. भारत के ज्यादातर राज्यों में खिचड़ी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे, कर्नाटक में हुग्गी, तमिलनाडु में पोंगल और उत्तर भारत में खिचड़ी. उत्तर भारत में तो मकर सक्रांति के मौके पर खिचड़ी बनाई जाती है. अक्सर देखा गया है कि अधिकांश लोग खिचड़ी का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं. दरअलस, उन्हें ऐसा लगता है कि खिचड़ी मरीजों का खाना है. क्या आपको मालूम है कि खिचड़ी स्वादिष्ट होने के अलावा, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है. खिचड़ी खाने में काफी हल्की होती है, और इसी वजह से बीमारी के दौरान खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है ताकि वो आसानी से पच जाए. 


आमतौर पर मूंग की दाल (छिलके वाली) और चावल को मिलाकर खिचड़ी बनाई जाती है लेकिन, आप चाहे तो इसे अपने स्वाद के अनुसार दिलचस्प भी बना सकते हैं. दाल के अलावा आप इसमें सब्जियां डालकर मसाला खिचड़ी, पालक खिचड़ी या फिर दलिये की खिचड़ी भी बना सकते हैं. खिचड़ी को मजेदार बनाने के लिए आप इसे दही, रायते, अचार या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. यह खिचड़ी के ऐसे स्वादिष्ट वर्जन हैं जिन्हें आप आसानी से बनाकर लंच या डिनर में खा सकते हैं. इसके अलावा, शेफ मंजुला द्वारा बनाई गई खिचड़ी की ये रेसिपीज़ भी आपका काम आसन बना सकती हैं और यह भी हो सकता है जो लोग खिचड़ी को बोरिंग समझते हैं उनकी भी राय बदल जाए. 

Bread Recipes: ब्रेड बटर छोड़, ट्राई करें ब्रेड से बनने वाली ये रेसिपीज़


चलिए देखते खिचड़ी की ऐसी ही कुछ खास रेसिपीज़:


मूंगदाल खिचड़ी 

यह एक हेल्दी रेसिपी है, जिसमें मूंग दाल और चावल के साथ लौकी का भी इस्तेमाल किया गया है. इस खिचड़ी को पापड़ के साथ सर्व कर सकते हैं.


मसाला खिचड़ी 

खिचड़ी की यह रेसिपी उन लोगों को बेहद पसंद आएगी जिन्हें स्पाइसी खाना पसंद है. इसमें आलू, बीन्स और हल्के मसाले डालकर बनाया जाता है.

Eid Mubarak 2019: घर पर होने वाली है ईद की पार्टी तो तैयार करें ये लज़ीज पकवान

साबूदाना खिचड़ी 

वैसे तो साबूदाना खिचड़ी को लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं. इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. लेकिन आप इसे आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं. 

इन सब के अलावा आप आलू खिचड़ी और पालक दाल खिचड़ी की खिचड़ी ट्राई कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं