Bread Recipes: ब्रेड बटर छोड़, ट्राई करें ब्रेड से बनने वाली ये रेसिपीज़

Bread Recipes: आज हम इस रफ्तार भरी जिंदगी में फटाफट तैयार होने वाले खाने के विकल्प ढूंढते हैं. बहुत बार ऐसा देखा गया है कि वक्त की कमी के चलते काफी बार लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड बटर खाकर ही काम चला लेते हैं.

Payal  |  Updated: May 09, 2019 15:54 IST

Reddit
watch video: try these quick and easy bread recipes
Highlights
  • लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड बटर खाकर ही काम चला लेते हैं.
  • बाजार में वाइट ब्रेड,ब्राउन ब्रेड और मल्टीग्रेन ब्रेड आसानी से मिल जाएंगी
  • ब्रेड उपमा खाने में जितना स्वाद है उतना ही बनाने में भी आसान है.

Bread Recipes: आज हम इस रफ्तार भरी जिंदगी में फटाफट तैयार होने वाले खाने के विकल्प ढूंढते हैं. बहुत बार ऐसा देखा गया है कि वक्त की कमी के चलते काफी बार लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड बटर खाकर ही काम चला लेते हैं. आज बाजार में आपको वाइट ब्रेड, होल वीट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड और मल्टीग्रेन ब्रेड आसानी से मिल जाएंगी. अब तक आपने आमलेट ब्रेड या सैंडविच जैसी रेसिपीज़ का मजा लिया होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है, इसी ब्रेड का इस्तेमाल करके आप ऐसे बहुत से व्यंजन बना सकते हैं जिनको आप ब्रेकफास्ट, डिजर्ट या स्नैक के रूप में कभी भी खा सकते हैं. ब्रेड से बनने वाली इन रेसिपीज़ आइडियाज़ से आपको अपनी कुकिंग स्किल्स को बढ़ाने में मदद तो मिलेगी ही साथ ही रोज सुबह ब्रेकफास्ट को लेकर होने वाली चिंता से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

बच्चे हो या बड़े सभी को ब्रेड से बनने वाली ये रेसिपीज़ जरूर पसंद आएंगी. चलिए, एक नजर डालते हैं इन बेहतरीन ब्रेड रेसिपीज़ पर:


ब्रेड उपमा

ब्रेड उपमा खाने में जितना स्वाद है उतना ही बनाने में भी आसान है. यह एक साउथ इंडियन रेसिपी है. ब्रेड के साथ सब्जियों और मसालों का कॉम्बिनेशन इसे बेस्ट बनाता है. ब्रेकफास्ट के अलावा आप इसे टी टाइम पर भी सर्व कर सकते हैं.  ब्रेड उपमा 15 मिनट में तैयार हो जाता है और यह खाने में काफी लाइट होता है.

upma

ब्रेड उपमा खाने में जितना स्वाद है उतना ही बनाने में भी आसान है.

डायबिटीज की रामबाण दवा! क्या मधुमेह रोगियों को प्याज खाने चाहिए? जानें प्याज के फायदे

मल्टीग्रेन गार्लिक ब्रेड 

रेस्टोरेंट्स में तो आपने कई बार गार्लिक ब्रेड का स्वाद लिया होगा लेकिन, इस बेहतरीन स्नैक को आसानी से घर पर बनाकर बच्चों को सरप्राइज़ दिया जा सकता है. मल्टीग्रेन ब्रेड पर बटर और लहसुन की लेयर लगाकर इसे ओवन में बेक करके आप इसे कैचअप के साथ सर्व कर सकते हैं.

garlic bread

इस बेहतरीन स्नैक को आसानी से घर पर बनाकर बच्चों को सरप्राइज़ दिया जा सकता है.​


ब्रेड पोहा 

वैसे तो पोहा महाराष्ट्र में काफी लोकप्रिय है, जिसे लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. मगर आप चाहें तो, ब्रेड को भी पोहे का रूप दे सकते हैं. ब्रेड में मटर, मूंगफली और कढ़ीपत्ते के साथ कुछ मसाले डालकर इसे बना सकते हैं. सुबह के नाश्ते के अलावा, इसे बच्चों के टिफिन में भी पैक किया जा सकता है.

alf7e83

ब्रेड में मटर, मूंगफली और कढ़ीपत्ते के साथ कुछ मसाले डालकर इसे बना सकते हैं.

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे


तड़का ब्रेड स्नैक

यह एक लाजवाब स्नैक रेसिपी है जिसे, झटपट तैयार किया जा सकता है. ब्रेड के पीस को प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च और दही के साथ नींबू के रस में पकाकर इसे तैयार किया जाता हैं. मात्र 30 मिनट में इसे बनाकर आप इसका मजा ले सकते हैं.

bread tadka

यह एक लाजवाब स्नैक रेसिपी है जिसे, झटपट तैयार किया जा सकता है. ​


डबल का मिठा

अगर कभी अचानक आपका मन मीठा खाने का करें तो, आप ब्रेड से बनने वाले इस डिजर्ट को ट्राई कर सकते हैं. ब्रेड और दूध से बनने वाली इस डिश को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. इसे बनाने के लिए ब्रेड के टुकड़ों, दूध, इलायची, चाशनी और केसर की जरूरत होती है.

bread pudding recipeब्रेड और दूध से बनने वाली इस डिश को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement