अब आप भी घर पर बना स​कते हैं रेस्टोरेंट जैसा नान, देखें वीडियो

Naan Recipes: भारतीय खाने में रोटी को काफी अहम माना जाता है, इसलिए दाल और सब्जी के साथ रोटी सर्व की जाती है. आमतौर पर लोग गेंहू की रोटी खाना पसंद करते हैं लेकिन, यहां हर अलग राज्य में अलग रोटी खाने को मिलती है

Payal  |  Updated: May 16, 2019 14:56 IST

Reddit
Watch video: try these quick & easy naan recipes for dinner party
Highlights
  • शादी और पार्टियों में भी नान सर्व करने का चलन हो गया है
  • नॉनवेज और वेजिटेरियन सब्जियों के साथ नान सर्व किया जाता है. 
  • गार्लिक नान को लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

Naan Recipes: भारतीय खाने में रोटी को काफी अहम माना जाता है, इसलिए दाल और सब्जी के साथ रोटी सर्व की जाती है. आमतौर पर लोग गेंहू की रोटी खाना पसंद करते हैं लेकिन, यहां हर अलग राज्य में अलग रोटी खाने को मिलती है, जैसे बाजरे की रोटी, मक्की की रोटी और रागी की रोटी. समय के साथ रोटी के अलावा एक और चीज काफी लोकप्रिय हो गई है और वह है नान. आज ज्यादातर रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में कई तरह के नान आप सभी ने देखें होंगे और उनका स्वाद भी चखा होगा. इतना ही नहीं शादी और पार्टियों में भी नान सर्व करने का चलन हो गया है जिसे, सभी शौक से खाते भी हैं. नॉनवेज और वेजिटेरियन व्यंजनों में ऐसी बहुत सारी सब्जियां हैं जिनके साथ नान सर्व किया जाता है.

अगर आप भी नान खाने के शौकीन है और इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो शेफ मंजूला की यह रेसिपीज़ आपकी मदद कर सकती हैं. जिसे, देखकर आप आसानी से इसे बना सकते हैं. नान के काफी वर्जन आपको देखने को मिलते हैं. प्लेन नान, आलू नान और गार्लिक नान. यूं तो हर नान का अपना टेस्ट है लेकिन गार्लिक नान को लोग ज्यादा पसंद करते हैं. जल्द ही अगर आपके घर पर कोई पार्टी होने वाली है तो आप इन रेसिपीज़ को फोलो करके सबको नान बनाकर खिलाएं और अपना कुकिंग टैलेंट दिखा सभी को चौंका दें.

Ramadan 2019: ईद बनेगी और भी खास इन 7 सेवई रेसिपीज़ के साथ

डालते हैं एक नजर इन लोकप्रिय नान रेसिपीज़ पर:


आलू नान (Aloo Naan)

अगर आपको स्टफ्ड नान पसंद है तो आलू की फीलिंग वाला यह नान काफी पसंद आएगा. मैदे में दही, यीस्ट और नमक डालकर इसे नरम गूंथा जाता है. इसके बाद इसमें आलू भरकर इसे बेलकर ओवन में बेक किया जाता है. इसे आप घर पर होने वाली डिनर पार्टी के दौरान मनचाही ग्रेवी बेस्ड सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं।



Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

तवा नान (Tawa Naan)

नान बनाने के लिए वैसे तंदूर या फिर ओवन की जरूरत होती है लेकिन, अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके घर में ओवन या तंदूर नहीं है तो यह रेसिपी आपके लिए ही है. तवा नान की इस बेहरीन रेसिपी से आपकी यह मुश्किल काफी असान हो जाएगी और आप भी नान का जब चाहे मजा ले सकते हैं.



Kitchen Tips Video: झटपट होंगे काम, ये किचन टिप्स एंड ट्रिक्स करेंगे मदद


वहीं आपको गार्लिक नान अच्छा लगता है तो, बस आपको इसी तरह मैदे से नान तैयार करके उसके ऊपर लहसुन और कलौंजी डालकर हल्का सा बेल लें और इस तरह आप गार्लिक नान भी बना सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement