Watermelon Juice: तरबूज के जूस में काली मिर्च मिला कर पीने के 5 जबरदस्त फायदे!

Watermelon Juice Benefits: गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए गर्मियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जिनको डाइट में शामिल कर डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं.

Watermelon Juice: तरबूज के जूस में काली मिर्च मिला कर पीने के 5 जबरदस्त फायदे!

Watermelon Juice: तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है.

खास बातें

  • तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.
  • तरबूज में पानी के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • तरबूज के जूस में काली मिर्च मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Watermelon Juice Benefits: गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए गर्मियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जिनको डाइट में शामिल कर डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं. आपको बता दें कि तरबूज उन्हीं फूड्स में से एक है जो गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. जो न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है. तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है. अगर आप रोज-रोज तरबूज नहीं खा सकते तो इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. तरबूज के जूस में काली मिर्च मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. तरबूज में पानी के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको तरोताजा रखने और शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको तरबूज का जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

तरबूज के जूस के फायदेः (Tarbuj Ka Juice Peene Ke Fayde)

1. वजनः

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में तरबूज के जूस को शामिल कर सकते हैं. 

2. किडनीः

तरबूज को किडनी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तरबूज का जूस शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

cvqdj7lg

तरबूज को किडनी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. लू से बचनेः

गर्मियों में सबसे ज्यादा समस्या लू की रहती है. लू लगने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप और लू से बचने के लिए तरबूज का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 

कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? यहां जानें Step By Step गाइड, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हार्टः

तरबूज को हार्ट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद कर सकते हैं. तरबूज के जूस का सेवन करने से हार्ट को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है.

5. स्किनः

तरबूज को स्किन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. तरबूज में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इसे पीने से स्किन लंबे समय तक ग्लोइंग और तरोताजा नजर आती है. तरबूज असमय बुढ़ापे को रोकने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Food For Hypertension: हाइपरटेंशन के हैं मरीज तो गर्मियों में खाएं ये पांच चीजें!

Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ

Besan Kachori: वीकेंड ब्रेकफास्ट में ट्राई करें टेस्टी क्रिस्पी बेसन कचौड़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Disadvantages Of Eating Nuts: इन पांच नट्स का ज्यादा सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी