Watermelon Peel Benefits: सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके!

Watermelon Peel Health Benefits: तरबूज गर्मी के मौसम सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. तरबूज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है और गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है.

Watermelon Peel Benefits: सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके!

Watermelon Peel: तरबूज के छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • तरबूज के छिलकों में कई पोषक तत्व और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है
  • तरबूज के छिलके में फाइबर की मात्रा पाई जाती है.
  • तरबूज में मौजूद कम कैलोरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है

Watermelon Peel Health Benefits: तरबूज गर्मी के मौसम सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. तरबूज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है और गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है. तरबूज में फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन-ए, विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इस फल को जो सबसे ज्यादा खास बनाता है वो है इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व. यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और इसी से फल को गहरा लाल रंग मिलता है. लेकिन आपको बता दें कि तरबूज कि तरह ही तरबूज के छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. जिन छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं दरअसल वो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज के छिलकों की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको तरबूज के छिलकों से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.  

तरबूज के छिलकों के फायदेः (Tarbuj Ke Chilke Ke Fayde)

1. नींदः

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उनके लिए तरबूज के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं. तरबूज के छिलकों में कई पोषक तत्व और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो नींद में सहायक हो सकते हैं. 

2. ब्लड प्रेशरः

तरबूज के छिलके में फाइबर की मात्रा पाई जाती है. तरबूज के छिलके के सेवन से ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये पाचन को दुरुस्त रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

8k1elcbo

तरबूज के छिलके के सेवन से ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.Photo Credit: iStock

3. स्किनः

तरबूज के छिलके स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. तरबूज के छिलकों में लाइकोपीन, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. वजनः

तरबूज के छिलकों को वजन कम करने के लिए काफी असरदार माना जाता है. तरबूज में मौजूद कम कैलोरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है जिसकी मदद से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sugarcane Juice Benefits: गन्ने के जूस के पांच हैरान करने वाले फायदे!

Holi 2021: इस होली ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल कांजी वड़ा रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: होली के त्योहार में इस बार ट्राई करें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्स