अगर आपको भी पसंद है अधिक मीठा खाना, तो ध्‍यान रखें ये बात

एक शोध में पाया गया है कि कमजोर स्वाद कलिकाओं की वजह लोग ज्यादा कैलोरी वाली चीजों को पसंद करते हैं. न्यूयॉर्क के कार्नेल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर रोबिन डंडो ने कहा, "हमने पाया कि जो मीठे के प्रति संवेदनशीलता खो देते हैं, वे अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा मीठा पसंद करते हैं."

Agencies  |  Updated: August 02, 2017 08:21 IST

Reddit
Weak taste buds may lead to weight gain
खाने का टेस्‍ट नहीं पाने वाले लोग अकसर मीठे को ज्यादा तरजीह देने लगते हैं, पर क्‍या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत मोटापे का कारण बन सकती है. कमजोर स्वाद कलिकाओं वाले लोगों में ज्यादातर मीठा पंसद किए जाने से उन्हें ज्यादा वजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. एक शोध में पाया गया है कि कमजोर स्वाद कलिकाओं की वजह लोग ज्यादा कैलोरी वाली चीजों को पसंद करते हैं. न्यूयॉर्क के कार्नेल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर रोबिन डंडो ने कहा, "हमने पाया कि जो मीठे के प्रति संवेदनशीलता खो देते हैं, वे अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा मीठा पसंद करते हैं."

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'एपेटाइट' में किया गया है. डंडो ने बताया कि अस्थायी तौर पर कुछ प्रतिभागियों के स्वाद कलिकाओं को मंद कर दिया गया और उसके बाद विभिन्न तरह के चीनी वाले खाद्य पदार्थो को दिया गया.परीक्षण के दौरान प्रतिभागियों ने अपना पसंदीदा चीनी स्तर बताया. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों के स्वाद संवेदकों को रोक दिया गया था, उन्होंने ज्यादा मात्रा में चीनी को तरजीह देना शुरू किया.

Commentsन्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement