मोटा होने से लगता है ड़र, बच्चे की सताती है फ्रिक? तो जानें Pregnancy Diet के बारे में सबकुछ...

  |  Updated: September 06, 2018 11:33 IST

Google Plus Reddit
Weight Gain During Pregnancy, weight-loss, Diet During Pregnancy, week by week diet chart, What to Eat When Pregnant, Vitamins, supplements and nutrition, pregnancy mein kya khaye kya nahi

गर्भावस्था (Pregnancy) ऐसा समय है जिसे कोई भी महिला जीवन भर याद रखती है. इस समय हर औरत को गर्भावस्था के हफ्ते दर हफ्ते (Pregnancy Week by Week) के दौरान सेहत और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना (Precision Duration pregnancy) बहुत जरूरी होता है. सबसे जरूरी है इस दौरान गर्भवती महिला का आहार (Pregnancy Diet & Nutrition). इस दौरान मां को अच्छे पोषण की जरूरत होती है. अक्सर महिलाएं इसलिए नहीं खातीं कि इससे उनका वजन बढ़ जाएगा (Weight Gain During Pregnancy) जिसे बाद में कम करना (weight-loss) बहुत ही मुश्किल होगा. लेकिन अगर प्रेगनेंसी के दौरान सही आहार (Diet During Pregnancy) लिया गया है तो आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं. तो आपको बस अपने खाने को सही करना है और अपने वजन बढ़ने या बच्चे की सेहत की फ्रिक छोड़ देनी है. तो जानिए कि कैसा हो गर्भवती का डाइट चार्ट (Pregnancy diet chart). 

गर्भावस्था के दौरान सही पोषण बच्चे के विकास और मां के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है. माताओं को ध्यान रखना चाहिए कि उनके पोषण में विटामिन और मिनरल्स की कमी न हो. गर्भावस्था के दौरान सही डायट चार्ट बनाना और उसका पालन करना जरूरी है. गर्भवती माताओं के लिए अपने पोषण की जरूरतों का खास ध्यान रखने में मदद करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स की सीनियर कन्सलटेन्ट, न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने इस बाबत कुछ सुझाव दिए हैं. 

गर्भावस्था के दौरान क्या खाएं (Diet During Pregnancy): 
गर्भावस्था के दौरान आप जो भी आहार लेती हैं, उससे न केवल आपके शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे का भी विकास होता है. हर दिन के साथ आपकी मैक्रो एवं माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स की जरूरत बढ़ती जाती है.

ngma2b58

Pregnancy: आपको हर ग्रुप का भोजन अपने आहार में शामिल करना चाहिए

Photo Credit: iStock

क्या क्या हो गर्भवती महिला के खाने में (What to Eat When Pregnant)
आपको हर ग्रुप का भोजन अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इससे आपके लिए यह ध्यान में रखना आसान हो जाता है कि आप क्या खा रही हैं. जरूरी है कि हर भोजन में कम से कम तीन ग्रुप संतुलित मात्रा में शामिल हों. जंक फूड के सेवन से बचें क्योंकि इससे बेवजह आपका वजन बढ़ेगा और पोषक पदार्थों की कमी होगी.

क्या गर्भावस्था के दौरान घी खाना चाहिए (Ghee During Pregnancy): 
आमतौर पर हमारे देश में गर्भावस्था के दौरान ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है, जो बहुत सारे घी में बना हो. हालांकि इस तरह के आहार के अपने फायदे हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. नहीं तो वजन तेजी से बढ़ता है और बच्चे के जन्म के बाद वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस दौरान सक्रिय रहें और सेहतमंद आहार लें.

bbkifpso

How to Satisfy Hunger During Pregnancy: क्यों लगती है प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख

Photo Credit: iStock

विटामिन खाने है जरूरी (Vitamins, supplements and nutrition in pregnancy)
आपके आहार में सभी समूहों के पोषक पदार्थ शामिल होने चाहिए जैसे काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स और डेयरी उत्पाद.

इसके साथ डॉ. प्रियंका रोहतगी ने अपनी भूख को ठीक तरह से प्रबंधित करने के सुझाव दिए हैं, जैसे 

क्यों लगती है प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख (How to Satisfy Hunger During Pregnancy): 
गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत ज्यादा भूख लगती है और ज्यादातर महिलाएं भूख लगने पर जंक फूड और अस्वास्थ्यप्रद आहार खाना चाहती हैं. ऐसे भोजन में काबोहाइड्रेट/ वसा तो भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन पोषक पदार्थो की कमी होती है. ऐसे में अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी है.

जब न करे प्रेगनेंसी में कुछ खाने का मन (Appetite Loss During Pregnancy): 
इसी तरह अगर आपको कोई भोजन अच्छा नहीं लग रहा, जो आपकी सेहत और बच्चे के विकास के लिए जरूरी है तो अपने डायटीशियन से बात कर इसका कोई विकल्प लें ताकि आपकी पोषण संबंधी सभी जरूरतें पूरी हो सकें. 

कैसे खाएं प्रेगनेंसी के दौरान (Healthy eating during pregnancy)
दिन में दो से तीन बार भरपेट खाने के बजाए कम मात्रा में बार-बार खाएं. इससे पाचन की समस्या भी नहीं होगी. इसके अलावा नियमित रूप से थोड़ा बहुत व्यायाम करें, जिससे शरीर में हॉर्मोनों का संतुलन बना रहेगा और आप गर्भावस्था के दौरान फिट और चुस्त बनी रहेंगी. (इनपुट आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement