गर्मियों में वज़न कम करने के लिए खाएं ये 4 चीज़ें, जल्दी दिखने लगेगा असर

करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है.

Written by: Harshit Gautam  |  Updated: April 09, 2018 10:07 IST

Reddit
Weight lose food in summer, watermelon and mango will help you

वजन कम करना है तो खाएं ये 4 फूड

अगर आप बढ़े वजन की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें. वजन कम करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. वज़न कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. ऐसे में वज़न कम करने के लिए सिर्फ उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें जो वज़न कम करने के साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में दे.

बीन्स
हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.आम
गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें. आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है.
 
करेला
करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है. कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है. फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है.

Commentsतरबूज 
तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है. इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कम होने लगता है. तरबूज का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement