Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

How To Use Aloe Vera To Lose Weight: एलोवेरा के कई फायदे होते हैं. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) प्राकृतिक रूप से पेट की चर्बी को कम करने का अच्छा नुस्खा या उपाय साबित हो सकता है.

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: June 17, 2019 13:08 IST

Reddit
Weight Loss: Bedtime Drink To Shed Your Belly Fat Fast | Weight Lose Tips in Hindi | Vajan kam karne ke liye bhojan | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare | How To Make Aloe Vera Juice At Home

How To Use Aloe Vera To Lose Weight: एलोवेरा के कई फायदे होते हैं.

Highlights
  • आप वजन कम करने के लिए भोजन के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे!
  • एलोवेरा जूस पेट की चर्बी को कम करने का उपाय या नुस्खा दे सकता है.
  • एलोवेरा में कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है

Aloe Vera Juice For Weight Loss: अगर आप काफी समय से वजन कम करना चाहते हैं, तो यकीनन अब तक आप वजन कम करने के लिए भोजन के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे. वजन कम (Weight Loss) करने से जुड़े फूड, वेट लॉस डाइट और उनके शरीर और स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए. हालांकि, ऐसा भी होता है कि कई बार आप एक्सरसाइज और डाइट दोनों को आजमा लेते हैं, लेकिन इसके बाद भी नतीजे नहीं मिलते. कई बार यह काफी डिमोनेटिव हो सकता है और कुछ ही समय में आपका मनोबल गिरा सकता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो परेशान न हों. आपको बस इतना करना है कि वजन कम करने में मदद करने के लिए कुछ डाइटरी ट्विक बनाएं और इस हेल्दी ड्रिंक को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करें. 

एलोवेरा से होते हैं नुकसान भी, ब्लड शुगर पर पड़ता है असर

How To Use Aloe Vera To Lose Weight: होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि 'एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) एक ऐसा पेय है जो प्राकृतिक रूप से पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.' एलोवेरा या घृतकुमारी विभिन्न आयुर्वेदिक नुस्खों, टॉनिक और दवाओं का हिस्सा रहा है. आयुर्वेद विशेषज्ञ, डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "एलोवेरा में कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है और यह शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है."

एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा जैल या जूस एलोवेरा कि पत्ती के अदंर की लेयर में होता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है. किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं उससे अच्छा कुछ और नहीं. जी हां, घरेलू नुस्खे बिना किसी नुकसान के देते हैं आपको ऐसे फायदे जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं. ऐसे ही कई फायदे देता है एलोवेरा भी (Aloe Vera Ke Fayde). आपने भी एलोवेरा के फायदों के बारे में खूब सुना होगा (Aloe Vera benefits)

sladhh2

Weight Loss: डॉक्टर स्वाति के साथ जानिए कैसे वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस. 

 डॉ. स्वाति भारद्वाज  के अनुसार सोते समय इस पेय का सेवन आपके शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है, जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम की गति को और तेज करेगा. अगर आपको एलोवेरा जूस का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

एलोवेरा के 10 फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...

How to Drink Aloe to Lose Weight: वजन घटाने को बढ़ावा देने में पाचन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और एलोवेरा का रस पाचन को बढ़ावा देने और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के काम आ सकता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की हीलिंग फूड्स पुस्तक के अनुसार "एलोवेरा का जूस इंटेस्टाइन फ्लोरा को संतुलित करने में मदद करता है."

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

opk0k7g8Best Weight Loss Drink: इस ड्रिंक को रात में पीने से तेजी से वजन कम होता है.



वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं एलोवेरा जूस | How To Make Aloe Vera Juice At Home

एलोवेरा जूस बनाने के लिए सामग्री:

1 एलोवेरा की पत्ती
2 कप पानी

एलोवेरा जूस बनाने का तरीका:

शुरुआत करने के लिए, एक बड़ा चाकू लें और एलोवेरा की पत्ती की बाहरी परत को हटा दें. 
एलोवेरा की पत्ती के अंदर पीले भाग को छोड़ दें और पत्ती के भीतर से जेल को बाहर निकाल लें.
इस जेल (लगभग दो बड़े चम्मच) को एक ब्लेंडर में डाल कर इसमें दो कप पानी मिलाएं. एक समान स्थिरता प्राप्त होने तक मिश्रण को ब्लेंड करें.
एक गिलास में रस डालें और ताजा पीएं.

वजन कम करने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार इस ड्रिंक का सेवन करें. लेकिन, अपने दैनिक आहार में किसी भी भोजन को शामिल करने या बाहर करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 





एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement