Weight Loss: सिर्फ तीन सामग्री से तैयार करें ये स्वादिष्ट मखाना स्नैक्स

हम सभी फिट दिखना चाहते हैं लेकिन, प्रभावी और स्थायी वजन घटाने के लिए निरंतर प्रयासों की जरूरत होती है. स्वस्थ, पोषक तत्व और एक हेल्दी डाइट का पालन करने के साथ वर्कआउट भी जरूरी है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 09, 2019 16:25 IST

Reddit
Weight Loss: 3 Makhana-Based Snacks You Can Prepare Using Just Three Ingredients
Highlights
  • हेल्दी डाइट का पालन करने के साथ वर्कआउट भी जरूरी है.
  • चिकना और जंक स्नैक्स को छोड़ना महत्वपूर्ण है .
  • मखाना जिसे वजन घटाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

हम सभी फिट दिखना चाहते हैं लेकिन, प्रभावी और स्थायी वजन घटाने के लिए निरंतर प्रयासों की जरूरत होती है. स्वस्थ, पोषक तत्व और एक हेल्दी डाइट का पालन करने के साथ वर्कआउट भी जरूरी है. जब स्वस्थ भोजन की बात आती है, तो चिकना और जंक स्नैक्स को छोड़ना महत्वपूर्ण है जो अक्सर हमें हमारे अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने में हमें विचलित करते हैं. इसके लिए आप एक काम कर सकते है, ऐसी चीजों को आप हेल्दी वेट लॉस स्नैक्स में बदल सकते हैं. ऐसी ही एक सामग्री है मखाना जिसे वजन घटाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. मखाना आजकल फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए काफी लोकप्रिय हो चुका है. यह न सिर्फ लो फैट होता है, बल्कि एक ही समय में पेट भरने के साथ पौष्टिक भी है.

मखाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बिना किसी परेशानी के पूरे परफेक्शन के साथ क्रंची और कुरकुरा कुछ ही मिनटों किया जा सकता है. अगर आपको मखाने सादे रूप में अच्छा नहीं लगता तो यहां हम आपके लिए 3 दिलचस्प मखाना रेसिपी लेकर आए हैं. नीचे बातई गई ये रेसिपीज सिर्फ 5 मिनट में तैयार हो जाएंगी, इन्हें तैयार करना बहुत ही आसान है.

Hypertension Diet: पालक जूस में ये मिलाते ही होगा कमाल, कंट्रोल होगा High Blood Pressure

तीन मखाना बेस्ड स्नैक्स जिन्हें आप सिम्पल सी मिलने वाली सामग्री से तैयार कर सकते हैं:

1. रोस्टेड मखाना

आवश्यक सामग्री:
मखाना: 200 ग्राम
चाट मसाला: 1 बड़ा चम्मच
मक्खन: 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं:
एक पैन लें और इसे तेज आंच पर गर्म करें. इसमें मक्खन डालें और इसे पिघलने दें. मक्खन के पिघलने के बाद, मखाने डालें और उन्हें भूरा होने तक भूनें उन्हें एक बाउल में निकालें और इसके ऊपर कुछ चाट मसाला छिड़कें.

kei15i3


2. मखाना भेल

आवश्यक सामग्री:

मखाना: 200 ग्राम
फूला हुआ चावल (मुरमुरा): 100 ग्राम
कढ़ीपत्ता पाउडर: 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाना है:

आपको बस तीनों सामग्रियों को एक बड़े बाउल में मिलाना है और एक अच्छी हिलाएं ताकि मखाना और मुरमुरा समान रूप से मसाले के साथ मिल जाए. आप इस स्नैक को  टी-टाइम स्नैक के रूप में भी अपने ऑफिस में ले जा सकते हैं.

3.मखाना पनीर चाट

आवश्यक सामग्री:
मखाना: 200 ग्राम
पनीर: 50 ग्राम
काली मिर्च पाउडर: 1 चम्मच
नींबू: 1 टुकड़ा (वैकल्पिक)

कैसे बनाना है:
एक बाउल लें और मखाने डालें. हैंड ग्रेटर की मदद से पनीर को कददूकस करके मखानों के ऊपर डालें और स्वाद के लिए इस पर काली मिर्च छिड़कर मिललाएं. इसके अलावा आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement