Weight Loss: सिर्फ 20 मिनट में बनाई जा सकती है केले से बनने वाली ये हेल्दी रेसिपीज़, ट्राई कीजिए

इस बात को सभी मानते हैं कि केले को आसानी से छिला जा सकता है और यह खाने में आसान है. इस फल ही खास बात यह है कि कई पोषक तत्वों में से भरा है!

Edited by: Payal  |  Updated: October 22, 2019 10:54 IST

Reddit
Weight Loss: 4 Healthy Banana Recipes You Can Make In 20 Minutes
Highlights
  • केले को आसानी से छिला जा सकता है और यह खाने में आसान है.
  • केले की खास बात यह है कि कई पोषक तत्वों में से भरा है.
  • केला पोटेशियम से परिपूर्ण होता है.

इस बात को सभी मानते हैं कि केले को आसानी से छिला जा सकता है और यह खाने में आसान है. इस फल ही खास बात यह है कि कई पोषक तत्वों में से भरा है! केला पोटेशियम से परिपूर्ण होता है, जो सोडियम के दुष्प्रभाव को नकारने में मदद करता है और रक्तचाप को भी स्थिर रखता है. यह कैल्शियम, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन, बी 6 और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है. केले की उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद कर सकती है, पाचन में सहायता करती है और आपके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद करती है. यह आयरन का भी एक समृद्ध स्रोत है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है.

केले भी काफी बहुमुखी हैं, आप का उपयोग करी, स्मूदी, सलाद और अन्य चीजों में कर सकते हैं! अगर आप किसी दिन एक्सपेरिमेंट करने के मूड में हैं और आपके पास बहुत सारे केले हैं तो हमारे पास ऐसे कुछ स्वस्थ व्यंजन हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को नाश्ते में करें शामिल!
 

1. स्ट्रॉबेरी बनाना स्मूदी

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह गाढ़ी और रसीली स्मूदी मिड डे मील की क्रेविंग के लिए आदर्श है. स्ट्रॉबेरी, केला और दही ब्लेंडर में डालकर स्मूद होने तक ब्लेंड करें और मजेदार ड्रिंक का आनंद लें. इसके अलावा इस हल्के खट्टे-मीठे स्वाद वाले ड्रिंक को आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

72p60ngo


2. केला बादाम दलिया

नाश्ता को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है. यह आपके मेटाब्लॉजिम को किक-स्टार्ट करता है. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ता है. यह क्रीमी और नटी दलिया आपके दिन के लिए आदर्श शुरुआत हो सकती है. यह फाइबर से समृद्ध है, जो आपको पूर्ण रखने में मदद करता है. अगर आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपके तली हुई और चटपटी चीज़े खाने की संभावना कम होती है, जिनसे वजन बढ़ता है.

3. बनाना पैनकेक

दिन की शुरुआत अगर नरम और फूले हुए पैनकेक्स के साथ तो ये किसे पसंद नहीं आएंगे? यह रेसिपी स्वाद और पोषण का एक बेहतरीन मिश्रण है. रोल्ड ओट्स, दूध, पालक, केला, अंडे और दालचीनी जैसी सामग्री का इस्तेमाल करके आप इन स्वादिष्ट पैनकेक को तैयार कर सकते हैं. पैनकेक हेल्दी होने के साथ वेट लॉस फ्रेंडली भी हैं.

4. बनाना वॉलनट लस्सी

क्रीमी, पौष्टिक और स्वादिष्ट होने के अलावा, यह लस्सी प्रोटीन का भी खजाना है. जी हां, आपने सही सुना. दूध, फ्लैक्ससीड्स, बादाम, अखरोट इस पेय में कुछ प्रोटीन युक्त तत्व हैं. इस रेसिपी में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं, लेकिन आप चाहे तो शहद का उपयोग एक स्वस्थ विकल्प के रूप में कर सकते हैं. शहद महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, यह वजन बनाए रखने में भी सहायक है.



फेस्टिवल सीजन में घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाएं क्रिस्पी पत्तागोभी पकौड़ा
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement