#WeightLoss: 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं...

प्रोटीन और वेट लॉस या वजन कम (Protein and weight loss) करने में इसका रोल अब लोगों को बहुत पता चल चुका है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: September 19, 2018 14:55 IST

Reddit
Weight Loss: 5 Lean Protein-Rich Foods You Must Include In Your Diet, vajan kam karne ke liye diet in hindi

Lean Protein होता है Weight Loss में बहुत ज्यादा मददगार.

प्रोटीन और वेट लॉस या वजन कम (Protein and weight loss) करने में इसका रोल अब लोगों को बहुत पता चल चुका है. प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस कराता है. यह आपके भूख कम करने वाले हारमोन (appetite-reducing hormones) जैसे GLP-1, PYY और CCK को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हारमोन (hunger hormone) ग्रेलिन (ghrelin) को कम करता है. कुछ इसी तरह प्रोटीन वेट कम करने में मदद करता है. यह खाने के थर्मिक प्रभाव को भी कम करता है, जो वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करने में मददगार है. कहते हैं कि वेट लॉस (weight loss) करने में सबसे अहम यह बात है कि आप इसमें किस तरीके को अपनाते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (protein-rich food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. इसके लिए आपके स्किनलेस चिकन (Skinless chicken), टर्की (turkey), नॉन-फैट डेयरी (non-fat dairy), फिश (fish), शेलफिश(shellfish), तोफू (tofu) और दूसरे सोया फूड, जो कम कैलोरी वाले हों (low on calories), में मौजूद प्रोटीन लेना चाहिए.

यहां है लीन प्रोटीन के कुछ सोर्स जो वजन कम करने में करेंगे मदद (Here are some lean protein sources that you can load up on): 


1. चिकन (Chicken): चिकन को लीन प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार चिकन में लीन प्रोटीन की भरमार होती है. यह काफी देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और यह प्रोटीन फैट को बर्न करने का काम भी करता है. कोशिश करें कि आप लोकल चिकन (local farm-raised chicken) या ऑरगेनिक रेज्ड चिकन (organically-raised chicken). अगर आप इस चिकन का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो फ्राई की जगह ग्रिल कर ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं.

2. व्हाइट फ्लेश्ड फिश (White-fleshed fish): 

Cod और Tilapia जैसी व्हाइट फ्लेश्ड फिश लीन प्रोटीन (source of lean proteins) का बेस्ट सोर्स है. आप इन्हें ग्रिल करने अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा स्टीम्ड (grilled or steamed fish) फिश भी आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इनमें आप मौसमी सब्जियां भी ड़ाल सकते हैं. 

3. ग्रीक योगर्ट (Greek yogurt): 

USDA के मुताबिक 1 ऑन्स ग्रीक योगर्ट में 12 ग्राम प्रोटीन होता है. ग्रीक योगर्ट में किसी तरह का तरल मट्ठा और लैक्टोज नहीं होता. विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीक योगर्ट आम दही से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है. यही नहीं ग्रीक योगर्ट में सोडियम में सामान्य योगर्ट के मुकाबले आधा होता है.

4. तोफू और दूसरे सोया आहार (Tofu and other soy foods): 

Vegans rejoice! जी हां, सोया फूड वेगन लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होते हैं. ऐसे बहुत से कारण है जो सोया को आपके आहार का हिस्सा बनाने के लिए जरूरी हैं. 100 ग्राम तोफू में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. आप इसे चाहे जैसे बना कर खा सकते हैं. या तो उसे सलाद में ड़ाल सकते हैं, सेंडविच में एड कर सकते हैं या टिका बना कर स्वाद ले सकते हैं. 

5. अंडा (Egg): 
प्रोटीन का बेस्ट बायो सोर्स (bio-available source of protein) है अंडा. 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होता है. आप सफेद अंडे का सलाद या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं. इसमें सब्जियों को भी ड़ाल सकते हैं. 

तो अपने खाने में शामिल करें इस आहार को और वजन कम करें एक हेल्दी तरीके से (foods and lose weight the healthy way).

#WeightLoss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement