Weight Loss: वजन घटाने के हैं इच्छुक तो ये 5 लो कैलोरी ब्रेकफास्ट आइडिया कर सकते हैं मदद

जब भी आप वजन घटाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आप अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. क्योंकि यह बहुत जरूरी है कि वर्कआउट के साथ हम हेल्दी डाइट लें और ऐसे आहार से दूरी बनाकर रखें जिनसे वजन बढ़ता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 22, 2019 16:05 IST

Reddit
Weight Loss: 5 Low Calorie Breakfast Ideas You Can Try
Highlights
  • भोजन का समय और सही मात्रा वेट मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • नाश्ता आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है.
  • भूखा रहना वजन घटाने के लिए एक प्रभावी रणनीति नहीं है.

जब भी आप वजन घटाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आप अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. क्योंकि यह बहुत जरूरी है कि वर्कआउट के साथ हम हेल्दी डाइट लें और ऐसे आहार से दूरी बनाकर रखें जिनसे वजन बढ़ता है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि वेट लॉस (weight loss) यानि के वजन घटाने के दौरान लोग घंटों इंटरनेट, टीवी और मैगजीन में इससे जुड़ी जानकारी सर्च करते हैं. कई बार जरूरत से ज्यादा जानकारी नुकसानदेह हो सकती हैं, जब चीजें आपके लिए बिल्कुल नई हो. आपने कैलोरी, कार्ब्स, वसा, प्रोटीन और फाइबर जैसे शब्द कई बार सुने होंगे, और उन सभी के बीच सही संतुलन बनाएं रखना भी जरूरी है. स्थायी वजन का रहस्य है, एक संतुलित आहार. भोजन का समय और सही मात्रा वेट मैनेजमेंट (weight management)  में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट्स ने नाश्ते को वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू माना है. वहीं जो लोग समय की कमी के कारण या कुछ अतिरिक्त किलो घटाने के लिए नियमित रूप से नाश्ता छोड़ रहे हैं, वह अपने आप को वजन बढ़ने के अधिक जोखिम में डाल रहे हैं.

(Breakfast) नाश्ता आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है. यह आपकी ऊर्जा स्तर को बहाल करने और आपके मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करने में मदद करता है. सुबह आप जो भी खाते हैं, वह जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है और उसका अधिकांश हिस्सा ऊर्जा पैदा करता है और वसा के रूप में एकत्र होने के लिए बहुत कुछ नहीं बचता है. इसलिए नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि जब आप भूखे होते हैं, तो एक प्लाइंट के बाद, आप इस बात की परवाह नहीं करते कि आपके सामने खाने के लिए क्या है और कुछ भी सामने आने पर खा लेते हैं. यही कारण है कि नूट्रिशनिस्ट अक्सर कहते हैं कि भूखा रहना वजन घटाने के लिए एक प्रभावी रणनीति नहीं है.

घर पर कैसे बनाएं लहसुन की चटनी, जानें लहसुन से जुड़े फायदे 

हम जानते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास हर सुबह आराम से बैठकर ब्रेकफास्ट करने का समय नहीं होगा. इसलिए आपको अपने डाइट प्लान में लो कैलोरी ब्रेकफास्ट को शामिल करना चाहिए. यह सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है. फाइबर और प्रोटीन को पचने में थोड़ा समय लगता है, जिसकी वजह से पेट भरा होने का एहसास होता है. इसके अलावा अपने दैनिक आहार में फलों को भी शामिल करें.  

जो लोग वेट लॉस डाइट पर हैं, उन्हें अक्सर अपने कैलोरी सेवन की निगरानी करने के लिए कहा जाता है. कैलोरी ऊर्जा की इकाई के अलावा और कुछ नहीं है. आप जो भी खाते हैं उससे कैलोरी उत्पन्न होती है. इसका एक अच्छा हिस्सा आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है और अतिरिक्त कैलोरी को आपके शरीर में वसा के रूप में जमा नहीं होती. इसी वजह से अक्सर उन खाद्य पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जो  कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पोषण में उच्च होते हैं.

Summer Special: स्वाद और सेहत से भरपूर है यह साबूदाना भेल, देखे वीडियो

यहां हमने लो कैलोरी वाले व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं:


स्टीम्ड पालक वड़ा 

यह एक हेल्दी वड़ा है, जिसे आप आटा, बेसन, सूजी और पालक से तैयार कर सकते हैं. आमतौर पर वड़ा फ्राई किया जाता है लेकिन, इस रेसिपी में वड़ा को भाप में पकाया गया है. इसे आप चाहे तो ब्रेकफास्ट या फिर टी टाइम में भी बनाकर खा सकते हैं.

ebp8g6i8

यह एक हेल्दी वड़ा है, जिसे आप आटा, बेसन, सूजी और पालक से तैयार कर सकते हैं

लो कैलोरी ओट्स इडली

हेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए है जो कैलोरी को लेकर ज्यादा सचेत हैं. ये खाने में काफी हल्की होती है, इसे सुबह से नाश्ते के अलावा इडली को लंच या डिनर में भी खाया जाता है. आजकल इडली को अलग-अलग ट्विस्ट देकर भी बनाया जाने लगा है.

nvuj24aoहेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है.


लो कैलोरी माइक्रोवेव ढोकला

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजरात स्नैक है और यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है बनाने में भी उतना ही आसान है. माइक्रोवेव में बना यह ढोकला काफी हेल्दी है, इसे आप ब्रेकफास्ट या फिर शाम की चाय के समय भी खा सकते हैं.

fsim6ea8

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजरात स्नैक है.

कुकंबर, ब्लैक ऑलिव-मिंट सैलेड

मिंट, चैरी टमाटर और ब्लैक ऑलिव सॉस को मिक्स करके बनाएं एक नए तरह का सैलेड. यह सैलेड खाने में जितना स्वादिष्ट है, उसे बनाना भी आसान है. खीरे में काफी पोषक तत्व होते और कैलोरी कम. वजन कम करने के दौरान खीरे का सेवन अच्छा है.

97nc2vkयह सैलेड खाने में जितना स्वादिष्ट है, उसे बनाना भी आसान है.

स्पिनेच पैनकेक

अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी खाना चाहते हैं तो स्पिनेच पैनकेक जरूर ट्राई कर सकते हैं. इस पैनकेक को खाने के बाद आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे. स्पिनेच पैनकेक की इस रेसिपी में चीज का इस्तेमाल किया गया है लेकिन, आप इस पैनकेक को बनाते वक्त इसमें चीज़ न डालें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement