Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये 5 फ्रूट्स हो सकते हैं वजन कम करने में फायदेमंद

प्रोटीन को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी माना जाता है. प्रोटीन लेने पर, हमारा शरीर इन बड़े अणुओं को अमीनो एसिड नामक छोटी इकाइयों में विभाजित करता है.

   |  Updated: November 11, 2018 11:00 IST

Reddit
Weight Loss: 5 Protein-Rich Fruits You Must include In Your Weight Loss Diet

प्रोटीन को स्‍वास्‍थ्‍य  के लिए जरूरी माना जाता है. प्रोटीन लेने पर, हमारा शरीर इन बड़े अणुओं को अमीनो एसिड नामक छोटी इकाइयों में विभाजित करता है. इन एमिनो एसिड का उपयोग कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे मांसपेशियों, टिशू और स्किन के निर्माण के लिए जरूरी होता है. वजन घटाने में प्रोटीन काफी अहम माना जाता है.

1. अमरूद: 100 ग्राम अमरूद में 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है. अमरूद विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होता है, जो स्किन और ब्‍लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करता है.अमरूद में मौजूद पोटेशियम ब्‍लड प्रेशर को भी सामान्‍य बनाए रखता है. अमरूद में फाइबर होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कतरा है.

Newsbeep
guava

 

2. खुबानी: कैलोरी में कम और फाइबर में भरपूर खुबानी वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन्हें ताजा या सूखा खाया जा सकता है. वे पाचनशक्ति को मजबूत करने के लिए फेमस है. इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो हेल्‍दी स्किन और आईसाइट के लिए आवश्‍यक माना गया है. खुबानी में 1.40 ग्राम प्रोटीन होता है.



Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे
 

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...
 

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे

3. सूखा आलूबुखारा: यह एक प्रकार का बेर होता है. 100 ग्राम सूखे आलूबुखारे में 2.20 ग्राम प्रोटीन होता है. सूखा आलूबुखारा विटामिन ए का महत्वपूर्ण स्रोत है. विटामिन ए आईसाइट के लिए आवश्यक होता है. इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है जो दिल के लिए अच्छा होता है. सूखा आलूबुखारा हड्डियों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

4. एवोकाडो: हेल्‍दी अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर एवोकाडो ब्‍लड प्रेशर को स्थिर रखने के लिए जाना जाता है. इसके एंटी- इंफ्लामेटरी गुण हेल्‍दी हार्ट के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है. एवोकाडो फाइबर में भी समृद्ध होते हैं जो वजन घटाने के लिए जाना जाता है.

avocados

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 

5. कटहल: इसमें प्रोटीन के मेटाबॉलिज्‍म के लिए आवश्यक पोषक तत्व विटामिन बी 6 होता है. कटहल में फाइबर, विटामिन ए और कई अलग-अलग एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा होती है. कटहल में मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रखते हैं, जिसके चलते आप बिना भूख लगे खाने से बच जाते हैं.

Comments

ताजा लेख

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement