#WeightLossTips: बैली फैट को शर्तिया कम करेंगे ये 5 टिप्‍स

#WeightLossTips: वजन घटाने में मॉर्निंग को सबसे अच्छा समय माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन की तुलना में हमारा मेटाबॉलिज्‍म सुस्त होता है. आपका दिन शुरू होने पर यह सबसे अधिक होता है.

   |  Updated: October 31, 2018 14:27 IST

Reddit
Weight Loss: 5 tips to cut Belly Fat 

Weight Loss Tips in Hindi: वजन घटाने में मॉर्निंग को सबसे अच्छा समय माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन की तुलना में हमारा मेटाबॉलिज्‍म सुस्त होता है. आपका दिन शुरू होने पर यह सबसे अधिक होता है. इसका मतलब यह है कि आप जो भी खाते हैं या पीते हैं, वास्तव में शरीर उसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा. कार्बोहाइड्रेट और वाष्पित सोडे से परहेज करना चाहिए. ताजा और मौसमी फल खाने से आपकी पतली कमर पाने की इच्‍छा पूरी हो सकती है.

Newsbeep

 

कैसे घर पर ही घटा सकते हैं बैली फैट या पेट पर जमी वसा - How to Reduce Belly Fat Quickly at Home in Hindi

इन मॉर्निंग डाइट टिप्‍स को अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं- 

1. बैली फैट घटाने के लिए नींबू पानी और शहद से करें दिन की शुरुआत: इस पेय पदार्थ को आदर्श एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है जो मेटाबॉलिज्म को मदद करता है. सुनिश्चित करें कि आप जो पानी पी रहे हैं वह गुनगुना हो, क्योंकि यह पेट को साफ करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्‍म के लिए बेहतर होता है.

संबंधित लेख:

2. बैली फैट घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्‍ट लें: अकसर जोर दिया जाता है कि वज़न कम करने वाली डाइट में प्रोटीन जरूरी हैं. प्रोटीन जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके जैसे भूख कम करने वाले हार्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही, यह भूख हार्मोन घ्रेलिन के लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

quick breakfast recipes

Weight Loss Tips in Hindi: फाइबर डायजेस्‍ट होने में सबसे लंबा समय लेता है.



3. बैली फैट घटाने के लिए फाइबर को न करें इग्‍नोर: फाइबर डायजेस्‍ट होने में सबसे लंबा समय लेता है. इसके सेवन से आपको अपने पेट का भरा हुआ होने का अहसास रहता है. जब आप पूर्ण महसूस करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से खाने को लेकर कम उत्सुक होते हैं. फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको लंच तक भूख न लगे. ओट्स, दलिया, फलों के साथ अनाज, मूंग दाल फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.



4. बैली फैट घटाने के लिए अधिक पानी पीएं: पानी हमें अधिक खाने और एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी लेने से बचाता है. समय-समय पर पानी पीते रहने से हमारा पेट भरा हुआ रहता है, जिसके परिणामस्‍वरूप आप ज्‍यादा खाने से बच जाते हैं. तो इंतजार किस बात का है? यदि पानी का टेस्‍ट आपके लिए बहुत नीरस होता है, तो आप इसमें कुछ फ्रूट स्लाइस या जड़ी-बूटियों भी मिला सकते हैं.

ताजा लेख

drinking water

Weight Loss Tips in Hindi: अधिक पानी पीएं

5. बैली फैट घटाने के लिए शुगर के ऑप्‍शन तलाशें: डच खाद्य पदार्थों में शुगर अधिक होती है. इन्‍हें लेने पर शरीर में अधिक मात्रा में शुगर चली जाती है जो बॉडी में वसा कोशिकाओं के रूप में स्टोर होती रहती है. बाजार में सबसे अधिक फैंसी दिखने वाले 'फल' अक्सर शुगर के साथ पैक किए जाते हैं. यदि आप मीठा खाने के इच्‍छुक हैं, तो टॉपिंग के रूप में ताजे फल खाएं. आप गुड़, मैपल सिरप या नारियल शुगर जैसे प्राकृतिक शुगर ऑप्‍शन का चयन करें. कृत्रिम मीठे या आर्टिफिशल स्वीटनर्स से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



#WeightLossTips पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement