जानें वजन घटाने, स्किन प्रोब्लम और डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है हल्दी की चाय

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं और कहा जाता है यह एक बेहतर दर्द निवारक भी है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: July 08, 2019 16:15 IST

Reddit
Weight loss and Diabetes Management: Know the benefits of Detox turmeric tea

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं और कहा जाता है यह एक बेहतर दर्द निवारक भी है. आज भी अगर किसी को चोट लगी हो तो उसे दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध के सेवन की सलाह दी जाती है. इसे आंतरिक चोट के लिए ही नहीं बल्कि बाहरी चोट के दौरान भी इस्तेमाल में लिया जाता है. दर्द से राहत के अलावा हल्दी में स्किन की देखभाल करने के भी गुण मौजूद होते हैं. साथ ही एक अध्ययन में पाया गया है कि हल्दी भूलने की बीमारी का सामने करने वाले मरीजों के मस्तिक की गतिविधि को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. हल्दी में वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करती है और आज हम आपकों इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है मदद

चोट लग जाने पर हल्दी का दूध पीना एक बेहतर विकल्प माना गया है, लेकिन अगर आप दूध के साथ इसका सेवन पंसद नहीं करते हैं तो इसे आप चाय के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिसे डिटॉक्स टी भी कहते हैं. इसलिए अगर आप हर्बल टी के शौकिन है तो हल्दी की चाय आपके लिए सबसे बेस्ट है.

वजन घटाने में मदद करती है पुदीने की चाय, बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

जानें हल्दी की चाय के फायदे

1. हल्दी, काली मिर्च, शहद और अदरक एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से युक्त होते हैं जो सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद करते हैं, इसलिए हल्दी की चाय को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

2. इस डिटॉक्स टी से लीवर की सफाई होती है और वह ठीक से काम करता है.

3. हल्दी और अदरक दोनों को पाचन शक्ति मजबूत रखने का एक बेहतर स्रोत माना गया है और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है.



4. हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विशेषज्ञों की माने तो इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. इतना ही नहीं हल्दी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होती है.



5. डिटॉक्स टी के सेवन की वजह से आपकी स्किन साफ होती है. इतना ही नहीं हल्दी को स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है.

फूड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement