Coconut Oil Benefits: दमकती त्वचा, घने बाल और वजन कम करता है नारियल तेल, यहां पढ़ें आश्चर्यजनक फायदे!

Coconut Oil Benefits In Hindi: नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं. कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है.

Coconut Oil Benefits: दमकती त्वचा, घने बाल और वजन कम करता है नारियल तेल, यहां पढ़ें आश्चर्यजनक फायदे!

Coconut Oil Benefits In Hindi: नारियल तेल को काफी गुणी माना जाता है. नारियल का तेल काफी फायदेमंद (Coconut Oil Benefits) होता है. सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है. ऐसे में इन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है. इसमें नारियल का तेल (Coconut Oil) आपके लिए एक हेल्पर के तौर पर काम कर सकता है. इसके अलावा कई घरों में नारियल के तेल में ही खाना पकाया जाता है. दक्षिण भारत में तो ज्यादारत आहार नारियल के तेल में ही बनाया जाता है. खाना पकाने में नारियल का तेल (Cooking with Coconut Oil) ज्यादा अच्छा रहता है. इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित (Why Is Coconut Oil Good for You?) बनाता है. दसअसल, सूखे नारियल (Dry Coconut) से बने तेल में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो इसे खाने के लिए अच्छा बनाते हैं. नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं. कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के (Coconut Oil Health Benefits) लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. सालों से नारियल तेल को हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है. ज्यादातर घरों में यह सिर्फ खाने के लिए और बालों में लगाने तक की सीमित है, लेकिन आज यहां जानिए नारियल तेल के वो लाजवाब इस्तेमाल, जिन्हें जानने के बाद आपको ये तेल और भी पसंद आने लगेगा. 

 

 

यहां हैं नारियल तेल के 6 फायदे - 6 Benefits of Coconut Oil

 

1. नारियल तेल के फायदे त्वचा के लिए (Coconut Oil Benefits For Skin) 

नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है, चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है. नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है.


2. नारियल तेल के फायदे बालों को लंबा और घना बनाने के लिए (Coconut Oil Benefits For Hair)

नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है. सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होता है.

3. नारियल तेल के फायदे दांतों और मसूड़ों के लिए (Why Coconut Oil is Good for Your Teeth) 

नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है. स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार ऐसा करें. (

 

4. नारियल तेल के फायदे जोड़ों के दर्द में (Coconut Oil Benefits in Arthritis & How to Use)

आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है.

5. नारियल तेल के फायदे वजन कम करने में (How Coconut Oil Can Help You Lose Weight and Belly Fat)

नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है. ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है. मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं. इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

 

6. एंटीफंगल होता है नारियल तेल (Coconut oil benefits for yeast infection)

नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Pimple Problem? ये 2 चीजें करेंगी मुंहासे दूर, चेहरे से दाग हटाएगा ये घरेलू नुस्खा

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

चाय लवर्स के लिए चैलेंज हैं 'चाय वाली चाची'! 33 साल से सिर्फ चाय पीकर हैं जिंदा...

Ginger Benefits: 'लाख दुखों की एक दवा है' अदरक, जानें अदरक वाली चाय के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019 (Martyrs' Day): क्या सचपुच 'पेटू थे' बापू! पढ़ें बापू की खाने से जुड़ी आदतों के बारे में