Weight Loss: वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए आहार में शामिल करें ये 5 अनाज...

जब बात वजन कम (weight loss) करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवले को स्थिर (stabilise your blood sugar levels) रखने में मदद कर सके.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: January 21, 2019 14:39 IST

Reddit
Weight Loss: Best Whole Grains Diet To Lose Weight Quickly, motapa kam karne ke liye diet, vajan ghataye
Highlights
  • ल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें.
  • बेस्ट अनाज जो जरूर होने चाहिए आपकी वेट लॉस डाइट में
  • वजन कम करने (Weight loss) के लिए आहार व्यायाम से अधिक जरूरी है.

Best Diet To Lose Weight Quickly: नए साल की शुरुआत में, हम सभी नए-नए गोल या लक्ष्य तय करते हैं. इन्हीं गोल्स में एक सबसे ज्यादा बनाया जाने वाला रेजोल्यूशन होता है वजन कम करना (Weight loss)... हर किसी के दिमाग में साल की शुरुआत में यह नियम होता है, लेकिन जैसे-जैसे साल आगे बढ़ता है वैसे वैसे नए साल के रेजोल्यूशन (New Year's resolutions) भी पीछे छूटता जाता है.  अपने नए साल के संकल्पों को निभाना और मुश्किल होता जाता है. लेकिन अगर आप कुछ देर जीवन की आपधापी से दूर होकर सोचें तो वर्ष की शुरुआत में वजन घटाने के बनाए गए लक्ष्यों को पाना इतना भी मुश्किल नहीं. इसके लिए आपको करना बस यह है कि निर्धारित करने और एक आहार चार्ट (Diet chart) और एक कसरत शासन तैयार करने के लिए सही समय है जो निश्चित परिणाम देगा. यदि कोई स्वस्थ आहार का पालन करने की आदत बनाता है, तो यह वजन कम करने का काम थोड़ा आसान बनाता है, क्योंकि वजन कम करने (Weight loss) के लिए आहार व्यायाम से अधिक जरूरी है. इसलिए, भले ही आप कुछ दिनों के लिए कसरत से चूक जाएं, लेकिन आपका स्वस्थ आहार यह सुनिश्चित करता है कि आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन न करें और अपने वजन घटाने की यात्रा को रोक दें.



जब बात वजन कम (weight loss) करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवले को स्थिर (stabilise your blood sugar levels) रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन (Whole grains) यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.



 

यहां है बेस्ट अनाज जो जरूर होने चाहिए आपकी वेट लॉस डाइट में (Best whole grains that you may want to include in your weight loss diet) 

1. वजन कम करने के लिए जौ (Include Barley (Jau) in your weight loss diet) 

जौ भारतीय आहार में अपनी अलग ही जगह रखता है. असल में जौ बिना छिला गेहूं है. जौ को आप उबाल कर सलाद में ले सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ पका कर खा सकते हैं. यह ज्यादा अच्छा होगा अगर आप छिला हुआ जौ इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा. 

Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...

2. मोटापा दूर करने के जिए (Include Finger Millets (Ragi) in your weight loss diet) 

रागी या नांची, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइल्ट्स कहा जाता है, को रोटी, पराठा बनाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है और अब तो इसे डोसा बनाने के लिए भी उपयोग में लिय जाता है. यह एक ग्लूटन फ्री अनाज है जो पोषण जगत में बहुत ही अच्छा माना जाता है. डायबिटीज और एनीमिया में तो रागी के बहुत फायदे होते ही हैं साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी बहुत मददगार है. रागी में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो त्वचा और हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा है.



vjp6qaj8

Weight Loss: Finger millets or ragi is rich in fibre, vitamin D and calcium

3. वजन कम करने के लिए खाएं ब्राउन राइज (Include Brown Rice in your weight loss diet)

अगर आपने मन बना लिया है कि आप अपने वजन कम करने के लक्ष्य को पाकर ही रहेंगे, तो आपको अपने आहार में करने चाहिए कुछ ऐसे बदलाव जो इसमें करेंगे आपकी मदद. तो ब्राउन राइज एक ऐसी चीज है जो आपको अपने आहार में जरूर शामिल करनी चाहिए. ब्राउन राइज में काफी मात्रा में कॉम्पलेक्स कर्बोहाइड्रेट्स होते हैं और साथ ही साथ साइटिक एसिड और पोलिफेनोल्स भी होते हैं. ये सभी मिल कर ब्राउन राइज को आपकी वेट लोस डाइट के लिए बहुत ही अच्छा बनाते हैं.



4. मोटापा घटाने के लिए खाएं कुट्टू (Include Buckwheat (Kuttu) in your weight loss diet)

कुट्टू का आटा (Kuttu ka atta) जिसे buckwheat flour भी कहते हैं वजन कम करने में मददगार है. नवरात्रि में कुट्टू के आटे का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह ग्लूटन फ्री होता है और इससे रोटी, नूडल्स, पैनकेक और पूरी बनाई जा सकती हैं. इससे बनी रोटियां आपकी वजन घटाने में मदद करेंगी. इसमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. इसके साथ ही साथ कुट्टू के आटे के बहुत फायदे होते हैं. कुट्टू का आटा कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत अच्छा है.



5. मोटापा घटाने के लिए खाएं क्विनोआ (Include Quinoa in your weight loss diet)

क्विनोआ एक प्रोटीन से भरा हुआ अनाज है. यह वजन कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम क्विनोआ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है और इसके साथ ही साथ इसमें 7 ग्राम फाइबर भी होता है. पका हुआ क्विनोआ सलाद में डालकर या अन्य सब्जियों के साथा खाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement