Weight Loss Breakfast: तेजी से वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 चीजें! बेली फैट भी होगा कम

Weight Loss Breakfast: आज के समय में अधिकांश लोग बढ़े हुए वजन, मोटापे से परेशान है. लेकिन बात जब डाइट और एक्सरसाइज की आती है, तो सभी पीछे हो जाते हैं. खासकर वो लोग जो खाने के शौकिन होते हैं. पेट की चर्बी और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

   |  Updated: December 01, 2020 12:44 IST

Reddit
Weight Loss Breakfast: If You Want To Loss Weight And Reduce Belly Fat You Can Include, These 5 Foods In Your Breakfast

Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी पीएं ये शरीर से विषाक्त पदार्थों, सोडियम को दूर करने में मदद कर सकता है.

Highlights
  • नट्स जैसे बादाम, अखरोट को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं.
  • दलिया को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • वेजिटेबल सूप को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

Weight Loss Breakfast: वजन घटाने के बारे में जब भी हम सोचते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में डाइट का ख्याल आता है. और डाइट करना उन लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, जो लोग खाने के शौकिन होते है. बढ़े हुए वजन से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान है. लेकिन बात जब डाइट और एक्सरसाइज की आती है, तो सभी पीछे हो जाते हैं. लेकिन घबराएं नहीं आप बढ़े हुए वजन से छुटकारा पा सकते हैं, अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं या शरीर का मोटापा, कम करना चाहते हैं. तो एक संतुलित आहार और थोड़ा व्यायाम ही इस समस्या से छुटाकार दिला सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं. वजन बढ़ने का कारण आपकी लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है, अगर आप वाकई वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम बता रहे हैं कि आपकी दिन दिनचर्या क्या होनी चाहिए. अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पी कर करें. इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर होगी और शरीर से टॉक्‍सिन निकलेंगे, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी पीएं ये शरीर से विषाक्त पदार्थों, सोडियम को दूर करने में मदद कर सकता है. यह आपके मैटाबॉलिज्म को बढ़ा दे सकता है और शरीर से कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा आपको अपने खाने का विशेष ध्यान देना है सबसे ज्यादा आपको अपने नाश्ते का, क्योंकि नाश्ता ही वो खाना है जो आपको दिनभर एनर्जी देने और आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि नाश्ते में आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सके. 

Newsbeep

वजन कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. सेबः

नाश्ते में सेब या सेब का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये आपके वजन को कम करने और आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. सेब को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. 

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

a985elmo

नाश्ते में सेब या सेब का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है 

2.  नट्सः

नट्स जैसे बादाम, अखरोट को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. नाश्ते में इनका सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. नट्स को विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जो वजन को घटाने में भी मदद कर सकते हैं.  

3. दलियाः

दलिया को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. दलिया को प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. दलिया के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

4. इडलीः

सुबह नाश्ते में आप इडली और सांभर का भी उपयोग कर सकते हैं, इडली सांभर को कभी भी खाया जाता सकता है, क्योंकि सांभर इडली हल्का होने से साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. 

5. वेजिटेबल सूपः

वेजिटेबल सूप को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूप में विटामिन, मिनरल्‍स और न्‍यूट्रिशन्स के गुण पाए जाते हैं. जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

Diabetic Drinks: डायबिटीज को मैनेज रखने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए, इस बेहतरीन ड्रिंक का करें सेवन

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी को कम करने के लिए, इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

Diabetes Risk: डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement