Weight Loss Tips in Hindi: पढ़ें वजन घटाने के टिप्‍स, इलायची करेगी मदद, इलायची के फायदे

Weight Loss Tips in Hindi: इलायची (Cardamom या Elaichi) के कई फायदे हैं. अपने स्वाद और सुगंध के चलते यह हर भारतीय रसोई में मिलता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 24, 2019 11:53 IST

Reddit
weight loss Tips in Hindi: Cardamom benefits | vajan kam karne ke upay | ilaychi ka pani | ilaychi ke fayde

Cardamom water for weight loss: इलायची पाचन तंत्र को सही रखती है

Highlights
  • इलायची खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही वजन भी घटाती है
  • इलायची शरीर में मौजूद अम्‍ल को बाहर न‍िकालती है
  • रोज इलायची खाने से पाचन तंत्र सही रहेगा और वजन घटने लगेगा

Weight Loss Tips in Hindi: इलायची (Cardamom या Elaichi) के कई फायदे हैं. अपने स्वाद और सुगंध के चलते यह हर भारतीय रसोई में मिलता है. चाय में इलायची का फ्लेवर तो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट (Pet par jami charbi) को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल (Cholesterol Levels) को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है. इलायची डाइजेशन सही रखती है नतीजतन वजन कम (Weight Loss) होने लगता है. यहां पर हम आपको कुछ और कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि इलायची वजन घटाने (Weight loss Tips) में कितनी मददगार है: 



Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे

कैसे इलायची का पानी कम करेगा वजन - Cardamom Water For Weight Loss

1. बाहर निकाले जहरीले पदार्थ - आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं. ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा करते हैं और एनर्जी लेवल को भी डाउन कर देते हैं. इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है. अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय पीने से बेहद फायदा होगा. 

2. ब्‍लोटिंग में राहत - इलायची पाचन में बेहद मददगार है. आमतौर पर अपच की वजह से ही ब्‍लोटिंग यानी कि पेट फूलने लगता है. यही वजह है कि इलायची को पेट और आंतों से संबंध‍ित बीमार‍ियों की अचूक दवा माना जाता है. याद रख‍िए क‍ि अगर डाइजेशन अच्‍छा होगा तो वजन अपने आप कम होने लगेगा. 



7 दिनों में वजन कैसे घटाएं, यहां है वेट लॉस के लिए डाइट प्लान

3. शरीर से बाहर निकाले अतिरिक्‍त पानी - अगर शरीर में पानी जमा होने लगे तो वजन बढ़ने लगता है. इलायची के आयुर्वेदिक गुण शरीर में पेशाब के रूप में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को बाहर निकलने में बहुत मददगार हैं.

4. बैड कॉलेस्‍ट्रोल की छुट्टी - इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं. यही वजह है क‍ि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को काम कर देती है.



ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे डायबिटीज को कंट्रोल...

कैसे करें इलायची के पानी का इस्तेमाल - How to make cardamom water for weight loss

आपको बस करना यह है कि इलायची को तोड़कर उसके बीज अगर निकाल देने हैं. अब इन्हें पूरी रात के लिए एक गिलास पानी में डालकर रख दें. सुबह-सुबह उठते ही इसे पी लें. आप इसकी जगह इलायची पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हां, इस बात का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है कि आप इसके साथ साथ संतुलित आहार लें.
 



Comments

ये भी पढ़ें- 

Video: डॉक्‍टर से जानिए क‍ितना होना चाह‍िए आपका वजन?



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement