Weight Loss: गाजर और टमाटर का सूप घटाएगा आपका वजन! जानें कैसे

Weight Loss Diet: सूप आपको अंदर से एनर्जेटिक रखते हैं. यह आपको अंदर से गर्म तो रखता ही है साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको हेल्दी भी रखते हैं. सूप भी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 11, 2019 13:32 IST

Reddit
Weight Loss: Carrot and Tomato Soup will reduce your weight! Learn how

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए खानपान के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है

Weight Loss: सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. भोजन के कुछ समय पहले सूप पीने से भूख खुलती है, और अति‍रिक्त पोषण भी मिलता है. आमतौर पर लोग अस्वस्थ होने पर सूप का सेवन करते हैं, लेकिन सूप को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के कई लाभ हैं. सूप पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. जिस सब्जी या दूसरी किसी चीज से सूप बनता है उसका पूरा सत्व सूप में होता है. इसके अलावा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सूप अंदरूनी तौर पर ताकत देने का काम करता है. शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है. यह कमजोरी तो दूर करता ही है, साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है. यह बुखार, शारीरिक दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से लड़ने में मदद कर सकता है. 
आप अपने घर अपने तरीके से हेल्दी सूप बना सकते हैं, यहां हम बता रहे कि कैसे घर पर बना सकते हैं हेल्दी सूप जो वजन घटाने में भी हो सकता है मददगार. आप अपनी पसंदीदा सब्जियों घर पर रखकर घर बने सूप का मजा ले सकते हैं. सूप आपके वजन घटाने में कारगर हो सकता है. जी हांस्वास्थ्य और फिटनेस की दुनिया में 'सूपिंग' का चलन बढ़ा है. अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस सूप जरूर ट्राई करें.



वजन घटाने के लिए गाजर और टमाटर का सूप!

गाजर और टमाटर का सूप सभी चीजों का अच्छा और पौष्टिक मिश्रण हो सकता है. यह सूप आपके ज्यादा खाने की इच्छा रोकने में मददगार साबित हो सकता है. यह इतना पौष्टिक और समृद्ध है कि यह शाम के समय आप इसे हल्के खाने के रूप में ले सकते हैं.

lq324irgWeight-Loss Diet: गाजर और टमाटर में फाइबर होने से यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है

1. कम कैलोरी: इस तरह के सूप में क्रीम न डालें जिससे इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. यह सूप आपके वजन को घटाने में कारगर हो सकता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाएगी. गाजर और टमाटर दोनों में ही कैलोरी काफी कम होती है. 



2. फाइबर से भरपूर: गाजर फाइबर का खजाना है जो दिल को स्वस्थ रखने और वजन कम करने में मदद कर सकता है. टमाटर में भी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है.



3. जड़ी-बूटियों का उपयोग: काली मिर्च मैटाबोलिज्म को बेहतर बनाने मददगार होती है. जो वजन घटाने में कारगर हो सकता है. इसलिए इस सूप में काली मिर्च का इस्तेमाल जरूर करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें







Comments



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement